भारतीय परिवारों को और अधिक सहायता प्रदान करेगा सिंगापुर एसोसिएशन


सिंगापुर,  सिंगापुर इंडियन डेवलपमेंट एसोसिएशन (सिन्डा) ने अपने कई शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए पात्र यहां रहने वाले 11 हजार या 12 प्रतिशत से अधिक भारतीय परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए अपने मानदंडों में विस्तार किया है।

सरकार समर्थित स्वयं सहायता समूह ने लाभार्थी परिवारों के लिए इस महीने (जनवरी 2024) से उसके कार्यक्रमों के आय-आधारित मानदंडों में विस्तार किया है।

सिन्डा ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि उसने बड़ी संख्या में परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रति व्यक्ति आय मानदंड में संशोधन किया है। समूह ने जनवरी 2024 से मानदंड को एक हजार से बढ़ाकर 1,600 सिंगापुरी डॉलर कर दिया है, जिससे सिंगापुर में रह रहे 11 हजार या 12 प्रतिशत से अधिक भारतीय परिवारों को लाभान्वित होने की उम्मीद है।

प्रति व्यक्ति आय कुल मासिक घरेलू आय को घर के सदस्यों की संख्या से विभाजित करके प्राप्त की जाती है।

सिन्डा अपने कार्यक्रमों और पहल के जरिए लगभग 25 हजार लाभार्थियों को फायदा पहुंचाता है, जिनमें से लगभग 60 प्रतिशत लाभार्थी प्रति व्यक्ति आय नियम के तहत लाभ प्राप्त करते हैं।

सिन्डा ने कहा कि 2024 में भारतीय परिवारों के समर्थन में 50 लाख सिंगापुर डॉलर से अधिक खर्च होने का अनुमान है, क्योंकि इस बार उसकी वित्तीय सहायता योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ लेने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समूह ने अलग से धनराशि रखी है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्री इंद्राणी राजा ने रविवार को सिन्डा की इस पहल पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कि सिन्डा बड़ी संख्या में लोगों तक अपने कार्यक्रमों, सब्सिडी और अनुदान कार्यक्रमों को पहुंचा रही है।