प्राण प्रतिष्ठा के साथ राम रंग में सराबोर हुई संगम नगरी प्रयागराज

प्रयागराज,  अयोध्या में भगवान राम के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा पूरी होने के साथ संगम नगरी प्रयागराज सोमवार को राम रंग से सराबोर हो गई। सुबह से कोहरे और कड़ाके की ठंड के बावजूद नगर वासियों के उत्साह और उल्लास में कोई कमी नहीं आई।

‘सनातन एकता मिशन’ के अध्यक्ष अशोक पाठक ने कहा, “ भगवान राम के भव्य मंदिर में विराजमान होने से पूरे प्रयागराज में हर्ष एवं उल्लास का माहौल है। जगह जगह पटाखे फोड़े जा रहे हैं, मिठाइयां बंट रही हैं और भंडारे का आयोजन किया जा रहा है।”

सिविल लाइंस स्थित हनुमत निकेतन में हस्त निर्मित राम मंदिर मॉडल का अनावरण किया गया। कार्यक्रम के आयोजक लालू मित्तल ने बताया कि हनुमान मंदिर में सुंदरकांड के आयोजन के साथ ही दीपदान और भंडारे का आयोजन किया गया। साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के सीधे प्रसारण को राम भक्तों ने देखा।

इलाहाबाद की सांसद रीता बहुगुणा जोशी के एक प्रवक्ता ने बताया, “ सांसद महोदया ने मुट्ठीगंज में श्री राम जानकी मंदिर में एलईडी स्क्रीन पर लोगों के साथ प्राण प्रतिष्ठा देखी।”

इसी तरह, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं ने विश्व की सबसे बड़ी 3डी रंगोली विश्व हिंदू परिषद के शिविर में प्रदर्शित की जो 30 फुट चौड़ी और 50 फुट लंबी है।

एबीवीपी के प्रदेश मीडिया संयोजक अभिनव मिश्र ने बताया, “ इस रंगोली को बनाने में कुल 321 किलो प्राकृतिक रंग का उपयोग किया गया। यह रंगोली प्रभु राम और अयोध्या के मंदिर पर आधारित है।”

मिश्र ने बताया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्रावासों में भी विद्यार्थियों ने टीवी पर प्राण प्रतिष्ठा का ऐतिहासिक क्षण देखा और शाम को छात्रावासों को दीपक जलाकर रोशन किया।

दारागंज स्थित परकाला स्वामी मठ में विशेष पूजा अनुष्ठान का आयोजन किया गया।

परकाला मठ के जनसंपर्क अधिकारी अनंत सयनम ने बताया कि प्रयागराज के अलावा अयोध्या में भी परकाला मठ में विशेष पूजा अनुष्ठान का आयोजन किया गया और प्रसाद वितरण किया गया।

शहर के सबसे व्यस्ततम इलाके चौक लोकनाथ चौराहे से झंडेवाला तिराहे तक 3100 दीपों की श्रृंखला बनाई गई और दीप जलाए गए। चौक में मिठाई की दुकानों को छोड़कर लगभग सभी दुकानें बंद रहीं और दुकानदार रामोत्सव में सहभागी बने।

चौक स्थित माया शॉपिंग कांप्लेक्स में देवरहाहंस बाबा सिद्धाश्रम की ओर से सुंदरकांड और भंडारे का आयोजन किया गया। पूरे चौक क्षेत्र में जगह जगह हलवा पूड़ी, दमालू और बूंदी प्रसाद के तौर पर बांटे गए। इसके अलावा, लोगों ने आतिशबाजी भी की।

आरएसएस के पदाधिकारी डॉक्टर मुरार जी त्रिपाठी ने बताया, “ यमुना नगर में आज हजारों मंदिरों में कीर्तन भजन और भंडारे का आयोजन किया गया। यहां 11 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण दिखाया गया जिसे लाखों लोगों ने देखा।”

उन्होंने बताया कि यमुनानगर में 3984 स्थानों पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें जसरा में 480, शंकरगढ़ में 436, करछना में 542, कौंधियारा में 493, कोरांव में 542, मांडा में 535, मेजा में 502, उरुवा में 410 स्थानों पर ये कार्यक्रम किए गए।

विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता अश्वनी मिश्रा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दौरान, विहिप के प्रांत कार्यालय केसर भवन स्थित महर्षि भारद्वाज वेद विद्यालय के आचार्यों और विद्यार्थियों ने मिलकर भगवान राम का अभिषेक किया।

पथरचट्टी रामलीला कमेटी द्वारा नगर में भगवान राम और सीता की झांकियां निकाली गईं जिसमें लोग बढ़चढ़कर शामिल हुए। इसी प्रकार नगर में अलग अलग जगहों पर शोभा यात्राएं निकाली गईं।