उत्तर कोरिया ने ठोस ईंधन चालित हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण का दावा किया

सियोल, उत्तर कोरिया ने सोमवार को दावा किया कि उसने ठोस ईंधन चालित मध्यम दूरी की एक नयी हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है जो क्षेत्र में अमेरिका के दूरस्थ ठिकानों पर हमला कर सकती है।

उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया में यह खबर तब आयी है जब एक दिन पहले दक्षिण कोरिया और जापान की सेना ने उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के समीप एक स्थान से मिसाइल दागे जाने का दावा किया था।

इससे दो महीने पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने ठोस ईंधन चालित मध्यम दूरी की नयी मिसाइल के इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जो गुआम और जापान में अमेरिकी सेना के ठिकानों को निशाना बनाने वाले हथियारों को विकसित करने के उसके कदमों को दिखाता है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा कि रविवार को किए परीक्षण का उद्देश्य मिसाइल के ठोस ईंधन चालित इंजनों की विश्वसनीयता और हाइपरसोनिक विस्फोटक की गतिशील उड़ान क्षमताओं की पुष्टि करना था। उसने परीक्षण को सफल बताया।

केसीएनए ने यह नहीं बताया कि क्या उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन परीक्षण स्थल पर मौजूद थे।

उसने कहा, ‘‘परीक्षण ने कभी किसी पड़ोसी देश की सुरक्षा पर असर नहीं डाला और इसका क्षेत्रीय स्थिति से कुछ लेना-देना नहीं था।’’

उत्तर कोरिया ने पिछले साल पहली बार ठोस ईंधन चालित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था और इसके साथ ही अमेरिका के मुख्य भूभाग तक मार करने की क्षमता हासिल कर ली थी।