नीतीश ने परिवारवाद पर टिप्पणी कर राजद पर नहीं साधा निशाना: त्यागी

पटना,  जद (यू) के वरिष्ठ नेता के. सी त्यागी ने बृहस्पतिवार को इन अटकलों को खारिज कर दिया कि उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक दिन पहले “परिवारवाद की राजनीति” के खिलाफ टिप्पणी कर गठबंधन सहयोगी राजद पर निशाना साधा था।

जनता दल (यूनाइटेड) के राजनीतिक सलाहकार और प्रवक्ता त्यागी ने यहां पार्टी की एक रैली में नीतीश के भाषण के बाद लगायी जा रही अटकलों को लेकर पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा, “नीतीश कुमार कर्पूरी ठाकुर की जयंती के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सभी महान समाजवादियों की तरह, ठाकुर भी राजनीति में वंशवादी उत्तराधिकार से घृणा करते थे। यह एक साधारण तथ्य था जिसे नीतीश कुमार रेखांकित करना चाहते थे। इससे अधिक कुछ नहीं समझा जाना चाहिए।”

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का नेतृत्व लालू प्रसाद कर रहे हैं और उनके छोटे पुत्र एवं उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाने वाले तेजस्वी यादव बिहार में उपमुख्यमंत्री हैं जबकि प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव भी राज्य कैबिनेट में मंत्री हैं तथा उनकी सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती राज्यसभा सदस्य हैं।

हालांकि, त्यागी ने यह स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार की किसी भी क्षेत्रीय पार्टी या नेता की निंदा करने की कोई इच्छा नहीं थी।

उन्होंने यह भी कहा, “ जो लोग सोचते हैं कि राष्ट्र के लिए वंशवाद आवश्यक है, तो वे अपने निष्कर्ष निकालने के लिए स्वतंत्र हैं।”

जद (यू) नेता ने लालू की दूसरी बेटी रोहिणी आचार्य द्वारा सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर किए गए पोस्ट के बारे में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

रोहिणी ने बाद में अपने पोस्ट हटा लिए। हालांकि उन्होंने अपने पोस्ट में नीतीश का नाम नहीं लिया था पर भाजपा ने आरोप लगाया कि रोहिणी ने मुख्यमंत्री पर हमला बोला है।

भाजपा नेता निखिल आनंद ने एक बयान में आरोप लगाया कि रोहिणी ने मुख्यमंत्री के लिए “बदतमीज” शब्द का इस्तेमाल किया था और अगर उन्हें लगता है कि यह एक गलती थी, तो उन्हें “सार्वजनिक रूप से खेद व्यक्त करना चाहिए और माफी मांगनी चाहिए।”

जब त्यागी से पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि रोहिणी को सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट लिखने से बचना चाहिए था, तो उन्होंने इस बारे में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।