मोबाइल फोन की तरह मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए ‘रिचार्ज’ की जरूरत होती है: प्रधानमंत्री

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को छात्रों से कहा कि मोबाइल फोन की तरह मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए ‘रिचार्ज’ की जरूरत होती है। उन्होंने इस बात को भी रेखांकित किया कि शरीर को स्वस्थ रखना उतना ही अहम है जितना कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करना।

‘परीक्षा पे चर्चा’ वार्षिक कार्यक्रम के सातवें संस्करण के दौरान छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने उनसे एक संतुलित जीवन शैली और किसी भी चीज की अति से परहेज करने के दो मंत्र भी साझा किए।

उन्होंने कहा, ‘‘जैसे किसी को मोबाइल फोन रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है, मानव शरीर को भी रिचार्जिंग की आवश्यकता होती है। शारीरिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शिक्षा में उत्कृष्टता हासिल करना। स्वस्थ दिमाग के लिए एक स्वस्थ शरीर महत्वपूर्ण है। स्वस्थ रहने के लिए कुछ दिनचर्या, सूरज की रोशनी में समय बिताने और नियमित और पूरी नींद लेने की आवश्यकता होती है।’’

मोदी ने संतुलित आहार की आवश्यकता पर बल दिया और फिटनेस के लिए नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों के महत्व पर भी जोर दिया।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘परीक्षा पे चर्चा’ में पिछले छह वर्षों से छात्र, अभिभावक और शिक्षक शामिल होते रहे हैं।

कोरोना महामारी के कारण चौथा संस्करण ऑनलाइन आयोजित किया गया था, जबकि पांचवां और छठा संस्करण टाउन-हॉल प्रारूप में संपन्न हुआ था।

पिछले वर्ष के संस्करण में कुल 31.24 लाख छात्रों, 5.60 लाख शिक्षकों और 1.95 लाख अभिभावकों ने भाग लिया था।

इस साल, ‘माइ जीओवी पोर्टल’ पर करीब 2.26 करोड़ पंजीकरण हुए हैं, जो छात्रों के बीच इस कार्यक्रम को लेकर व्यापक उत्साह को दर्शाता है।