उत्तर कोरियाई मिसाइलों पर नजर रखने के लिए जापान ने उपग्रह प्रक्षेपित किया

तोक्यो,  जापान ने उत्तर कोरिया में सैन्य स्थलों की गतिविधियों पर नजर रखने और प्राकृतिक आपदाओं पर जवाबी कार्रवाई में सुधार करने के मिशन के तहत शुक्रवार को सरकारी खुफिया उपग्रह को ले जाने वाला एक रॉकेट प्रक्षेपित किया।

मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा प्रक्षेपित एच2ए रॉकेट, अपनी सैन्य क्षमता को तेजी से बढ़ाने के लिए तोक्यो के टोही प्रयास के हिस्से के रूप में ऑप्टिकल उपग्रह को लेकर दक्षिण-पश्चिमी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से रवाना हुआ।

उपग्रह खराब मौसम में भी तस्वीरें खींच सकता है। 1988 में उत्तर कोरियाई मिसाइल के जापान के ऊपर से उड़ान भरने के बाद जापान ने खुफिया जानकारी एकत्र करने वाला उपग्रह कार्यक्रम शुरू किया था और इसका लक्ष्य संभावित मिसाइल प्रक्षेपणों का पता लगाने और प्रारंभिक चेतावनी देने के लिए 10 उपग्रहों का एक नेटवर्क स्थापित करना है।

फुमियो किशिदा सरकार, 2022 में अपनाई गई अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति के तहत अमेरिका निर्मित टॉमहॉक और अन्य क्रूज मिसाइलों को अगले साल की शुरुआत तक तैनात करने पर जोर दे रही है ताकि आत्मरक्षा की नीति से आगे बढ़ते हुए वह मारक क्षमता हासिल कर सके । इसके पीछे सरकार चीन और उत्तर कोरिया द्वारा अपनी हथियार क्षमता को मजबूत किए जाने का हवाला दे रही है।

नए रॉकेट की पहली परीक्षण उड़ान पिछले साल विफल रही थी।