हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होंगे शामिल

शिमला,  हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सोमवार को कहा कि वह अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे।

इससे इस बारे में उनका रुख स्पष्ट हो गया। हालांकि उनकी पार्टी के शीर्ष नेताओं ने 22 जनवरी के कार्यक्रम को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं किया है।

विक्रमादित्य सिंह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के बेटे होने के साथ ही राज्य के लोक निर्माण मंत्री हैं। विक्रमादित्य सिंह ने रामलला के “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह में शामिल होने के निमंत्रण के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) को धन्यवाद दिया।

सिंह ने यहां मीडिया से कहा, ‘‘यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है और मैं हिमाचल प्रदेश से आमंत्रित कुछ लोगों में शामिल होने पर स्वयं को भाग्यशाली मानता हूं और मुझे और मेरे परिवार को यह सम्मान देने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) को धन्यवाद देता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह इस ऐतिहासिक दिन का हिस्सा बनने का जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है और ‘देव समाज’ में विश्वास रखने वाले एक हिंदू के रूप में, यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं इस अवसर पर उपस्थित रहूं और भगवान राम की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ का गवाह बनूं।’’

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा था कि वह अयोध्या में समारोह में शामिल होंगे या नहीं, इस पर ‘‘बहुत जल्द’’ निर्णय लेंगे। खरगे, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आमंत्रित किया गया है।

हिमाचल प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री सिंह ने इससे पहले 4 जनवरी को कहा था कि वह अपनी “सुविधा” के अनुसार राम मंदिर जाएंगे।

इसके बाद सिंह ने निमंत्रण मिलने की जानकारी देते हुए कहा कि वह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को अपनी योजनाओं से पहले ही अवगत करा चुके हैं।

सिंह ने कहा था, ‘‘मैं एक हिंदू धर्मनिष्ठ परिवार से आता हूं और मेरा मंदिर जाने का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। मैंने रिकॉर्ड पर कहा है कि हमारी मान्यताओं का राजनीतिक विचारधारा से कोई लेना-देना नहीं है और यह मेरे और मेरे परिवार के लिए गहरी आस्था का विषय है और मैं निश्चित रूप से राम मंदिर जाऊंगा।’’

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि भाजपा इस बार राज्य की सभी चार लोकसभा सीटें बड़े अंतर से जीतेगी, मंत्री ने कहा कि नड्डा एक राष्ट्रीय नेता हैं और उन्हें अपनी पार्टी की तैयारी के बारे में दावा करने का अधिकार है।

सिंह ने कहा कि कांग्रेस भी मुख्यमंत्री और राज्य पार्टी प्रमुख के नेतृत्व में आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘अभी तक हमने तलवारें म्यान से बाहर नहीं निकाली हैं और समय आने पर सभी हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा।’’

वहीं लोक निर्माण मंत्री सिंह ने बर्फबारी के मौसम के इंतजामों का जिक्र करते हुए कहा कि सड़कों को साफ करने के लिए सड़कों पर कैल्शियम क्लोराइड का छिड़काव किया जाएगा।

सिंह ने कहा कि कैल्शियम क्लोराइड बर्फ के संपर्क में आने पर उसे तत्काल पिघला देता है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया किफायती है क्योंकि सिंगल लेन पर प्रति किलोमीटर लागत 500 रुपये है।