हिजबुल्लाह ने इजराइल में हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर किया हमला , ‘एक और युद्ध’ शुरू होने की आशंका

यरुशलम। इजराइली सेना ने रविवार को कहा कि हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजइराल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया और इसके साथ ही इजराइली सेना ने ईरान समर्थित चरमपंथी समूह के साथ ‘एक और युद्ध’ शुरू होने की चेतावनी दी। लेबनान के साथ लगती सीमा पर लड़ाई ऐसे वक्त में बढ़ गयी है जब इजराइल गाजा में हमास चरमपंथियों से लोहा ले रहा है। इस स्थिति को देखते हुए अमेरिका द्वारा तत्काल कूटनीतिक कदम उठाए जाने की आवश्यकता बढ़ गयी है और वह भी ऐसे वक्त में जब विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा पर इजराइल आने की तैयारी कर रहे हैं। 

ब्लिंकन ने कतर में वार्ता के बाद संवाददाताओं से कहा, यह ऐसा संघर्ष है जो आसानी से बढ़ सकता है जिससे और अधिक असुरक्षा और पीड़ा पैदा हो सकती है। इजराइल और हिज्बुल्ला के बीच सीमा पार लड़ाई ने क्षेत्रीय संघर्ष रोकने के अमेरिका के प्रयास को जटिल बना दिया है।

इजराइली सेना ने बताया कि हिजबुल्लाह ने शनिवार को माउंट मेरोन पर एक संवेदनशील हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया लेकिन हवाई रक्षा प्रणालियों पर कोई असर नहीं पड़ा। उसने बताया कि कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ और सभी क्षतिग्रस्त चीजों की मरम्मत की जाएगी। गाजा में इजराइल के युद्ध के बीच यह हिजबुल्लाह की ओर से सबसे गंभीर हमलों में से एक है।

हिजबुल्लाह ने अपने रॉकेट हमले को पिछले सप्ताह बेरूत में उसके गढ़ में एक शीर्ष हमास नेता की लक्षित हत्या की ‘‘प्रारंभिक प्रतिक्रिया’’ बताया। ऐसा माना जाता है कि हमास नेता की हत्या इजराइल ने करायी। इजराइली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट कर्नल हर्जी हालेवी ने बताया कि हमास के सहयोगी हिज्बुल्ला पर सैन्य दबाव बढ़ रहा है और या तो यह प्रभावी होगा या हम एक और युद्ध की ओर बढ़ेंगे। कतर सरकार ने ब्लिंकन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लेबनान में वरिष्ठ हमास नेता की हत्या गाजा में हमास के चंगुल से और बंधकों की संभावित रिहाई के लिए जटिल वार्ता पर असर डाल सकती है।