साइप्रस : राष्ट्रपति ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल

निकोसिया (साइप्रस), साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस क्रिस्टोडोलिडेस ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल करते हुए रक्षा, स्वास्थ्य, न्याय और पर्यावरण मं‍त्रियों को हटाकर नये चेहरों को जगह दी। सिर्फ 10 महीने पहले सत्ता की बागडोर संभालने वाले निकोस ने डिजीटल नीति और यूरोपीय मामलों के उपमंत्रियों को हटाकर नये मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया है।

राष्ट्रपति निकोस ने एक समाचार पत्र को साक्षात्कार दिया था, जिसके बाद मंत्रिमंडल के 16 पदों पर नये चेहरों को शामिल किए जाने की अटकलें लगनी शुरू हो गईं थीं। सप्ताह भर चली अटकलों के बाद सोमवार को मंत्रिमंडल में फेरबदल की औपचारिक घोषणा की गई।

साइप्रस के नये रक्षा मंत्री वासिलिस पालमास एक तजुर्बेकार राजनेता होने के साथ-साथ सरकार के प्रवक्ता और पिछले दो सरकारों में उपमंत्री का पदभार संभाल चुके हैं।

नए स्वास्थ्य मंत्री मिचाली दामियानोस पेशे से एक वकील हैं जबकि इतिहास की प्रोफेसर मारिया पानायियोटौ को पर्यावरण आयुक्त से पदोन्नति देते हुए पर्यावरण व कृषि मंत्री बनाया गया है।

पेशे से वकील मारियोस कार्त्सियोटिस को न्याय मंत्री बनाया गया है जबकि राष्ट्रपति निकोस की करीबी सहयोगी मारिलेना राउना को राष्ट्रपति के राजनयिक कार्यालय के प्रमुख से यूरोपीय मामलों के उप मंत्री का पद सौंपा गया है।