अटल भूजल योजना की रैंकिंग में Top पर पहुंचा UP, इन राज्यों को छोड़ा पीछे

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों जरूरत भर के पानी के लिए भी लोगों को तरसना पड़ता था। ग्रामीणों ने पानी की किल्लत को अपनी नियति मान लिया था,  ऐसा अब बिल्कुल नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने पिछले साढ़े छह साल में उत्तर प्रदेश की इस नियति को बदलकर रख दिया है। गांव-गांव तक पानी पहुंचाना हो या उसकी गुणवत्ता इसमें अब यूपी सिरमौर है। अटल भूजल योजना की रैंकिंग में ये साबित हुआ है।  

हर घर नल से जल योजना के माध्यम से पानी तो गांव-गांव पहुंच ही रहा है साथ ही जल संरक्षण में भी उत्तर प्रदेश पूरे देश में अव्वल हो चुका है। भू जल स्तर में गिरावट को रोकने में देश के छह राज्यो से यूपी कहीं आगे निकल गया है। प्रदेश को भूजल योजना की रैंकिंग में अव्वल नंबर मिला है।  

 

इन राज्यों को छोड़ दिया पीछे
जिला, ब्लाक और ग्राम पंचायत स्तर पर तेजी से चल रहे भूगर्भ जल को बचाने के अभियानों की वजह से यूपी गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, एमपी, महाराष्ट्र, राजस्थान जैसे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। भूजल स्तर को बेहतर करने और किसानों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से योजना यूपी में काफी कारगर साबित हुई है। भूजल संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण, प्रबंधन और नियमन को यूपी के 10 जिलों (चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, झांसी, मुज्जफरनगर, शामली, ललितपुर, महोबा, बागपत और मेरठ) में तेजी से पूरा किया जा रहा है।