यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका से सहायता देने की अपील की

वाशिंगटन,  यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के आक्रमण से खुद की रक्षा करने तथा उससे मुकाबला करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस से अधिक सहायता को मंजूरी देने की अपील की और कहा कि उनका देश ‘अपनी आजादी और आपके’ लिए लड़ रहा है।

कैपिटल हिल (संसद भवन)में घंटों बातचीत के बाद जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके सहयोगियों के साथ व्हाइट हाउस में मुलाकात की।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन के खिलाफ जंग शुरू करने के बाद अमेरिका यूक्रेन को अब तक 111 अरब अमेरिकी डॉलर प्रदान कर चुका है।

जेलेंस्की अमेरिका की दो दिवसीय यात्रा पर थे, हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ कि वह सहायता पर राजनीतिक गतिरोध को दूर करने में सक्षम रहें या नहीं।

जेलेंस्की ने कहा, ‘‘लगभग दो वर्षों से हम युद्ध कर रहे हैं। यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बड़ा युद्ध है, जिसमें हम अपनी स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे हैं।’

उन्होंने कहा ‘पुतिन चाहे जो भी कोशिश करें, उन्हें अभी तक जीत नहीं मिली है।’’

इससे पहले ओवल ऑफिस में जेलेंस्की के साथ बैठक के दौरान बाइडन ने कांग्रेस से ‘‘सही काम करने, यूक्रेन के साथ खड़े रहने और स्वतंत्रता के लिए खड़े होने का आह्वान किया।’’

इस बीच यूरोप के 130 से अधिक वरिष्ठ सांसदों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर कर अमेरिकी सांसदों से यूक्रेन के लिए अपना समर्थन जारी रखने का आग्रह किया।