केरल की माकपा नीत सरकार में दो नेता आज लेंगे मंत्री पद की शपथ

तिरुवनंतपुरम,  कांग्रेस (एस) के रामचंद्रन कडन्नप्पल्ली तथा केरल कांग्रेस (बी) के के बी गणेश कुमार ने शुक्रवार को राज्य की की माकपा नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार के मंत्रियों के रूप में शपथ ली।

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने राजभवन में अपराह्न चार बजे इन दोनों नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलायी।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी तथा वामपंथी गठबंधन के घटक दलों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे।

कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने गणेश कुमार को मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने के खिलाफ शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया। एलडीएफ के अनुसार कुमार ने सौर पैनल मामले में उसके दिवंगत नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री ओम्मन चांडी के खिलाफ साजिश रची थी।

इससे पहले राज्यपाल ने मंत्रिमंडल में दो नये मंत्रियों को शामिल करने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

रविवार को एलडीएफ ने मंत्रिमंडल में फेरबदल की घोषणा की थी और कहा था कि 29 दिसंबर को नये मंत्रियों को शपथ दिलायी जाएगी।

एलडीएफ में घटक दलों के बीच समझौते के तहत डेमोक्रेटिक केरल कांग्रेस के एंटनी राजू और इंडियन नेशनल लीग के अहमद देवरकोविल ने क्रमश: परिवहन एवं बंदरगाह मंत्री के पद से इस्तीफा दिया था।

जब मई, 2021 दूसरी एलडीएफ सरकार ने राज्य में सत्ता संभाली थी तब माकपा नीत इस गठबंधन के घटक एकल विधायक वाले चार दलों को कार्यकाल साझा करने के आधार पर मंत्रिपद आवंटित करने पर राजी हुए थे।

कार्यकाल को आपस में साझा करने का फैसला उस संवैधानिक उपबंध का हवाला देते हुए किया गया जो मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या 21 सीमित करता है।