स्वस्थ चिंतन से ही विकसित भारत का संकल्प पूरा होगा : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि स्वस्थ चिंतन से ही विकसित भारत का संकल्प पूरा होगा और इसके लिए स्वस्थ शरीर एवं मस्तिष्क आवश्यक है।

योगी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की उपस्थिति में रविवार को दुबग्गा चौराहे पर ‘महिला हाफ मैराथन’ में हिस्से लेने पहुंचे खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि शरीर के स्वस्थ रहने पर ही जीवन के सारे कार्य संभव हो पाएंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश भर में बहुत सारी खेल गतिविधियां आयोजित हुई हैं।

यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘फिट इंडिया’, ‘खेलो इंडिया’, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता और हर जनपद में खेलो इंडिया केंद्र की स्थापना इसके बड़े उदाहरण हैं, जो नये भारत को प्रदर्शित कर रहे हैं।

योगी ने कहा, ‘‘महिला हाफ मैराथन हम सबको नई प्रेरणा प्रदान करने वाला है। हम शारीरिक रूप से जितना स्वस्थ होंगे, मानसिक रूप से भी उतना ही मजबूत होंगे।’’

उन्होंने कहा कि हाफ मैराथन के इस कार्यक्रम के माध्यम से ‘डबल इंजन’ की सरकार महिला शक्ति के स्वावलंबन, सम्मान और सुरक्षा के भाव को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी भाव के साथ राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति का अभियान आगे बढ़ा रही है।

योगी ने महिला हाफ मैराथन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोजन में विजेता को तीन लाख रुपये, उप विजेता को दो लाख व तीसरे नंबर पर आने वाले को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी, केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, खेलमंत्री गिरीश चन्द्र यादव और हाफ मैराथन में भाग लेने आयीं महिला खिलाड़ी एवं अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

एक अन्‍य बयान के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को जनकल्याण कार्यों में हिस्सा लिया।

बयान के अनुसार, लखनऊ के बाराबिरवा इलाके में नड्डा व योगी ने कुष्ठ रोगियों के आश्रम में जाकर उनका कुशल-क्षेम पूछा। इसके साथ ही, मंदिर में शीश नवाया, फिर कुष्ठ रोगियों व अन्य जरूरतमंदों को कंबल वितरित किये। स्थानीय बच्चों से संवाद किया और उनको चॉकलेट व टॉफियां भी बांटीं।

इसके अनुसार, कुष्ठ रोगियों द्वारा इस अवसर पर भजन-कीर्तन भी किया गया, जिसमें प्रभु श्रीराम की महिमा का बखान किया गया।

गौरतलब है कि भाजपा अध्यक्ष नड्डा एक दिवसीय दौरे पर रविवार सुबह लखनऊ आये और यहां प्रधानमंत्री मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ सुनने के अलावा हाफ मैराथन, विकसित भारत संकल्प यात्रा समेत कई कार्यक्रमों में भाग लिया।