प्रधानमंत्री ने ‘नाटू नाटू’ और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को ऑस्कर मिलने के महत्व को रेखांकित किया

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को साल 2023 के आखिरी ‘मन की बात’ संबोधन में फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटू नाटू’ और वृत्तचित्र लघु फिल्म श्रेणी में ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ के लिए इस साल के ऑस्कर में भारत की दोहरी जीत को रेखांकित किया।

रेडियो प्रसारण की 108वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया ने भारत की रचनात्मकता को देखा और अपने मनोरंजन उद्योग के माध्यम से पर्यावरण के साथ देश के संबंध को समझा।

उन्होंने कहा, ‘‘दोस्तो, जब ‘नाटू नाटू’ को ऑस्कर मिला तो पूरा देश खुशी से झूम उठा। ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को दिए गए सम्मान के बारे में सुनकर कौन खुश नहीं था? इनके माध्यम से, दुनिया ने भारत की रचनात्मकता को देखा और पर्यावरण के साथ हमारे संबंध को समझा।’’

एमएम किरवानी के संगीत वाले और चंद्रबोस द्वारा लिखित तेलुगू गीत ‘नाटू नाटू’ को 95वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार मिला तथा एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’ ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय फीचर फिल्म बन गई।

नेटफ्लिक्स की तमिल डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ वृत्तचित्र लघु फिल्म श्रेणी में ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय प्रोडक्शन बनी। इसे नवोदित कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित और गुनीत मोंगा द्वारा निर्मित किया गया।