तेलंगाना की जनता ने 10 साल के दमन के शासन से मुक्ति के लिए जनादेश दिया: राज्यपाल

हैदराबाद,  तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराराजन ने शुक्रवार को कहा कि राज्य की जनता ने हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में 10 साल के दमन से खुद को मुक्त कराने के लिए जनादेश दिया है और सरकार अपने किए गए सभी वादों पर खरी उतरेगी।

राज्य में कांग्रेस के सत्तारूढ़ होने के बाद विधानसभा के पहले सत्र के संयुक्त अधिवेशन में अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा कि 2023 इतिहास में दर्ज रहेगा क्योंकि यह साल तेलंगाना की यात्रा में नई शुरुआत लाने वाला है। उन्होंने कहा कि लोग बदलाव का अनुभव करने लगे हैं।

सौंदराराजन ने कहा, ‘‘तेलंगाना अब स्वतंत्रता की ताजी हवा में सांस ले रहा है। तेलंगाना निरंकुश शासन और तानाशाही प्रवृत्तियों से मुक्त हो गया है।’’

उन्होंने कहा कि तेलंगाना की निर्वाचित सरकार लोगों की दशकों पुरानी आकांक्षाओं का सम्मान करते हुए 2014 में एक अलग तेलंगाना राज्य बनाने के लिए सभी लोगों, पार्टियों, नेताओं और तत्कालीन संप्रग सरकार और तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को धन्यवाद देती है।

उन्होंने कहा, ‘‘चार करोड़ तेलंगाना वासियों की ओर से मौजूदा सरकार अलग तेलंगाना राज्य बनाने की प्रक्रिया में निभाई भूमिका के लिए संप्रग की तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी का धन्यवाद अदा करती है।’’

राज्यपाल ने अलग तेलंगाना राज्य बनाने के आंदोलन में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि भी दी।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कुशासन के कारण राज्य में पूरा वित्तीय अनुशासन तबाह हो गया है और यह सरकार बेपटरी हुई आर्थिक स्थिति को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

सौंदराराजन ने कहा, ‘‘हम राज्य की जनता के सामने श्वेतपत्र जारी करके और उन्हें वास्तविक तथ्यों से अवगत कराके प्रत्येक विभाग की माली हालत उनके समक्ष रखेंगे। हम पारदर्शी शासन के तहत श्वेतपत्र जारी करेंगे जैसा हमने जनता से वादा किया था।’’

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने शपथ-ग्रहण के समय स्पष्ट कहा था कि लोकतंत्र में शासक जनता के सेवक होते हैं और वे सामंतवादी शासक नहीं होते।

राज्यपाल ने कांग्रेस की छह चुनावी ‘गारंटियों’ का उल्लेख करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने वादे के अनुरूप शपथ लेते ही छह गारंटी को कानूनी शुचिता प्रदान करने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए।

उन्होंने कहा, ‘‘यह सरकार पार्टी घोषणापत्र में किए गए प्रत्येक वादे को पूरा करने के लिए समर्पित है और इस पर कायम रहेगी।’’