बीजद ने अपना 27वां स्थापना दिवस मनाया

भुवनेश्वर, ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने मंगलवार को अपना 27वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर राज्य भर से हजारों पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने ‘नवीन’ (नया) ओडिशा बनाने का संकल्प लिया।

पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने पिता बीजू पटनायक की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, जिनके नाम पर क्षेत्रीय पार्टी का नाम रखा गया है। बीजद का गठन बीजू पटनायक के निधन के बाद 26 दिसंबर 1997 को हुआ था।

बीजू पटनायक का निधन 17 अप्रैल 1997 को हुआ था।

बीजद उपाध्यक्ष देबी प्रसाद मिश्रा ने कहा कि बीजद के प्रदेश मुख्यालय ‘शंख भवन’ में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राज्य तथा इसके लोगों के लिए नि:स्वार्थ भाव से काम करने के वास्ते खुद को फिर से समर्पित करने की शपथ ली।

उन्होंने कहा कि समारोह के दौरान सदस्यों ने कहा, “मुझे बीजद का एक अनुशासित सदस्य होने पर गर्व है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ओडिशा के विकास के वास्तुकार हैं और मैं राज्य के विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक सैनिक के रूप में काम करूंगा। मैं राज्य की जायज मांगों के लिए लडूंगा। मैं एक समृद्ध, सशक्त और स्वाभिमानी नए ओडिशा के निर्माण के लिए काम करने की प्रतिज्ञा लेता हूं।”

बीजद का स्थापना दिवस सभी खंडों, शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) और 147 विधानसभा क्षेत्रों में रक्तदान शिविरों, पौधारोपण अभियान और अन्य सामाजिक गतिविधियों के साथ मनाया गया।

इस मौके पर कटक में ‘आनंद भवन’ (नवीन पटनायक का जन्मस्थान) से भुवनेश्वर के शंख भवन तक एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया।

मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में सुशासन दिया है और पिछले 24 वर्षों के दौरान ओडिशा विकास के पथ पर रहा है।

ओडिशा में बीजद वर्ष 2000 से सत्ता में है और नवीन पटनायक लगातार पांच बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं।