दूसरे टेस्ट से पहले आवेश खान भारतीय टीम में

सेंचुरियन, दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद केपटाउन में होने वाले दूसरे और आखिरी टेस्ट के लिये तेज गेंदबाज आवेश खान को भारतीय टीम में शामिल किया गया है ।

भारत को यहां तीन दिन के भीतर खत्म हुए पहले टेस्ट में एक पारी और 32 रन से पराजय झेलनी पड़ी ।

आवेश को मोहम्मद शमी के विकल्प के तौर पर शामिल किया गया है । शमी को बीसीसीआई की मेडिकल टीम से दोनों टेस्ट के लिये मंजूरी नहीं मिल सकी थी ।

बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘‘ पुरूष चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन से सात जनवरी तक केपटाउन में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिये मोहम्मद शमी की जगह आवेश खान को टीम में जगह दी है ।’’

आवेश ने अभी तक 38 प्रथम श्रेणी मैचों में 149 विकेट लिये हैं । वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी ।

वह फिलहाल बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच के लिये भारत ए टीम का हिस्सा हैं । उन्होंने 23 . 3 ओवर में 54 रन देकर पांच विकेट लिये ।

पहले मैच में हार के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन पर नाराजगी जाहिर की थी । भारत जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर के साथ उतरा था जबकि स्पिन का जिम्मा आर अश्विन ने संभाला ।

रोहित ने मैच के बाद कहा था ,‘‘ यह 400 रन वाला विकेट नहीं था और हमने काफी रन दिये । ऐसा होता है । हम सिर्फ एक गेंदबाज (बुमराह) पर निर्भर नहीं रह सकते । बाकी तीनों को भी अपना काम करना चाहिये था । हमें दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों से सबक लेना चाहिये था । बुमराह अच्छी गेंदबाजी कर रहा था और उसे बस साथ की जरूरत थी जो नहीं मिला ।’’