‘प्रकृति के अधिकारों’ को मान्यता देने में ऑस्ट्रेलिया का स्थानीय नेतृत्व आशावाद का कारण

रॉकहैम्पटन (ऑस्ट्रेलिया),जैसे-जैसे हर दिन बीत रहा है, ऑस्ट्रेलिया के पर्यावरण की रक्षा करने की आवश्यकता और अधिक बढ़ती जा रही है। जैसा कि 2021 में नवीनतम पर्यावरण स्थिति रिपोर्ट में बताया गया है, हम प्रजातियों के विलुप्त होने और पारिस्थितिक तंत्र के पतन को रोकने के लिए तेजी से “अंतिम उपायों” की ओर रुख कर रहे हैं।

कानूनी सिद्धांत में, “प्रकृति के अधिकार” पृथ्वी के सभी प्राकृतिक तत्वों को अस्तित्व और फलने-फूलने के अंतर्निहित अधिकार के रूप में स्वीकार करते हैं।

प्रकृति के अधिकारों की मान्यता की दिशा में चल रहे घटनाक्रम ने अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया है। कुछ देशों में, ये विधायी सुधार, संवैधानिक संशोधन और अदालतों के माध्यम से आये हैं।

ऑस्ट्रेलिया में, संघीय, राज्य और क्षेत्रीय संसदों ने प्रकृति के अधिकारों के सिद्धांत को कानून में शामिल करने के लिए ज्यादा रुचि नहीं दिखाई है।

न्यू साउथ वेल्स में मरे-डार्लिंग नदी प्रणाली (प्रकृति के अधिकार) विधेयक 2021 और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में प्रकृति और भविष्य की पीढ़ियों के अधिकार विधेयक 2019 ने संभावना जगाई, लेकिन प्रगति नहीं हुई। एक अपवाद विक्टोरिया है, जहां यारा नदी और उसके प्रथम राष्ट्र संरक्षण की रक्षा करने वाला एक कानून 2017 में पारित किया गया था।

दुनिया भर में, वकील और नीति निर्माता ऐसे तरीके खोजने में लगे हुए हैं जिनसे कानून पारिस्थितिक तंत्र की सुरक्षा में योगदान दे सके।

पारिस्थितिक तंत्र को अधिकार प्रदान करना एक ऐसी रणनीति है जिसका उपयोग हम प्रजातियों के विलुप्त होने को रोकने और प्रकृति के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं।

कानूनी व्यक्ति के रूप में नदियाँ

इन प्रयासों के केंद्र में कानूनी व्यक्तित्व पर आधारित प्रकृति के अधिकारों को साकार करना रहा है, जो किसी इकाई को अधिकार और कर्तव्य प्रदान करता है। इस दृष्टिकोण में लाभ, जटिलताएँ और जोखिम शामिल हैं।

दरअसल, नदियों या आर्द्रभूमि जैसी प्राकृतिक संस्थाओं को अधिकार देने के तंत्र के रूप में कानूनी व्यक्तित्व के उपयोग की प्रथम राष्ट्र के दृष्टिकोण से आलोचना की गई है।

ऐसे समय में जब हम पर्यावरण के लिए खतरों को भीषण आवृत्ति के साथ आपदाओं में बदलते हुए देख रहे हैं, कानून एक अनम्य उपकरण हो सकता है और प्रतिक्रिया देने में धीमा हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया में, प्रकृति के अधिकार का विचार सामाजिक और राजनीतिक बहस में उभर रहा है। अंततः, प्रकृति के अधिकारों की सफलता स्थानीय कार्रवाई के साथ संयुक्त प्रभावी व्यापक कानूनी ढांचे पर निर्भर करती है।

कभी-कभी, हम स्थानीय स्तर के सुधार द्वारा निभाई जा सकने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को नज़रअंदाज कर सकते हैं। इसलिए समुदायों और परिषदों को आगे बढ़ते हुए देखना उत्साहजनक है।

प्रकृति के अधिकार सिद्धांत एक रूपरेखा प्रदान करता है जिसका उपयोग एक स्थानीय समुदाय प्रकृति के प्रति अपना सम्मान दिखाने और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र की उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए कर सकता है।

स्थानीय शासन के दो उदाहरण

ऐसे स्थानीय नेतृत्व के दो उदाहरण एनएसडब्ल्यू में ब्लू माउंटेन सिटी काउंसिल और डब्ल्यूए में ऑगस्टा मार्गरेट नदी स्थानीय सरकारी क्षेत्र के शायर हैं।

2021 में, ब्लू माउंटेन सिटी काउंसिल को अपने संचालन में प्रकृति सिद्धांतों के अधिकारों को शामिल करने की प्रतिबद्धता के लिए सेंटर फॉर डेमोक्रेटिक एंड एनवायर्नमेंटल राइट्स लोकल रिकॉग्निशन अवार्ड प्राप्त हुआ।

प्रकृति के अधिकार सिद्धांत ब्लू माउंटेन सामुदायिक रणनीतिक योजना 2035 में परिलक्षित होता है: “प्राकृतिक पर्यावरण को उसकी आंतरिक प्रकृति और जीवन के सभी रूपों को बनाए रखने में भूमिका के लिए महत्व दिया जाता है”।

अधिकारों की बात में, “आंतरिक मूल्य” का अर्थ है कि किसी चीज़ या प्राणी का “अपने आप में”, या “अपने लिए” मूल्य है।

उदाहरण के लिए, एक पेड़ का अपने आप में आंतरिक मूल्य है क्योंकि यह एक जीवित चीज़ है और पेड़ का जीवन अपने आप में मूल्यवान है। पेड़ का मूल्य इस बात पर आधारित नहीं है कि इसका उपयोग मनुष्य द्वारा कैसे किया जा सकता है।

कुछ अपवादों को छोड़कर, पश्चिमी दार्शनिकों ने आंतरिक मूल्य को केवल मनुष्य तक ही सीमित रखा है। यही धारणा कानून में भी व्याप्त है। फिर भी अन्य प्रजातियों और हमारे व्यापक पर्यावरण के आंतरिक मूल्य को पहचानना नैतिक प्रतिबिंब का एक मार्ग है और हमारे दृष्टिकोण को बदलने की क्षमता रखता है।

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में, सामुदायिक वकालत के बाद, ऑगस्टा मार्गरेट नदी के शायर ने भी इस संबंध में नेतृत्व दिखाया है। अन्य बातों के अलावा, शायर की मई 2023 की व्यापक स्थिरता नीति में “पारंपरिक संरक्षकों की जरूरतों, अधिकारों और ज्ञान” और “प्रकृति के अस्तित्व, पनपने और विकसित होने के अधिकारों” के लिए उचित सम्मान की आवश्यकता बताई गई है।

देश की देखभाल

हमारा मानना ​​है कि ये स्थानीय उदाहरण आशावाद का कारण और “धीमी आशा” का स्रोत देते हैं। और प्रथम राष्ट्र नेतृत्व इन विकासों के केंद्र में बैठता है।

समुदाय के नेतृत्व वाले दृष्टिकोण देश की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसा कि नवीनतम पर्यावरण रिपोर्ट में भी उल्लेख किया गया है।

सर्वोत्तम-अभ्यास स्थानीय नीति विकास सक्रिय रूप से देश की देखभाल करने में सक्षम बना सकता है और इसे नियामक वार्तालापों में एकीकृत कर सकता है जो परिषदों की परिचालन योजनाओं से संबद्ध है।

सीएसआईआरओ फर्स्ट नेशंस ऑस्ट्रेलियन पीपुल्स के नेतृत्व वाली अनुसंधान पहल के लिए हमारा ज्ञान, हमारा रास्ता, देश से जुड़ाव एक सांस्कृतिक आवश्यकता है। प्रथम राष्ट्र के लोगों के लिए, देश के पास पहले से ही “अधिकार” हैं: देखभाल करना, सम्मान करना और सुनना। यह एक ऐसा रिश्ता है जो स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होता है और मानव होने के अनुभव में जुड़ा हुआ है।

पश्चिमी दृष्टिकोण से, समाज के सभी स्तरों पर पर्यावरणीय प्रबंधन में प्रकृति संबंधी सोच के अधिकारों को सुनिश्चित करना पर्यावरण नैतिकतावादियों द्वारा आवश्यक बताया गया है।

स्थानीय समुदाय सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील सहयोग को सूचित करने के लिए सोच की इन दो अभिसरण रेखाओं का उपयोग कर सकते हैं। जबकि सरकार के उच्च स्तर पर प्रकृति के अधिकारों के सिद्धांत को कानून में शामिल करना अभी बाकी है, स्थानीय स्तर पर नेतृत्व हमें दिखा रहा है कि यह किया जा सकता है। राज्य और संघीय सरकारों को ध्यान देना चाहिए।