अमेरिका में हिंदू मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे गये, जांच

न्यूयॉर्क,  अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में एक प्रमुख हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ करने और उसकी दीवारों पर भारत विरोधी नारे और भित्तिचित्र दर्शाने की घटना सामने आई है। पुलिस इस मामले की जांच घृणा अपराध की दृष्टि से कर रही है।

कैलिफोर्निया के नेवार्क में सिटी ऑफ नेवार्क पुलिस विभाग ने ईमेल के जरिए प्रेषित बयान में ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शुक्रवार को सुबह लगभग 8:35 बजे, उन्हें श्री स्वामीनारायण हिंदू मंदिर में भारत विरोधी नारे लिखे जाने और भारत विरोधी भित्तिचित्र बनाए जाने की सूचना मिली।

इसके बाद अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए मंदिर के प्रबंधन से जुड़े लोगों से मुलाकात की जिन्होंने इस घटना को उन्हें डराने के उद्देश्य से की गयी घटना करार दिया।

सिटी ऑफ नेवार्क पुलिस विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘ दीवारों पर मौजूद नारों और भित्तिचित्र की सामग्री के आधार पर यह माना जाता है कि मंदिर को विरूपित करने का एक लक्षित कार्य था और तोड़फोड़ की घटना की संभावित घृणा अपराध के रूप में जांच की जा रही है। ’’

सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने मंदिर को विरूपित करने की घटना की कड़ी निंदा की है।

भारत के महावाणिज्य दूतावास ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ हम कैलिफोर्निया के नेवार्क में एसएमवीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर को भारत विरोधी भित्तिचित्रों और नारों से विरूपित करने की कड़ी निंदा करते हैं। इस घटना से भारतीय समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं। हमने इस मामले में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा त्वरित जांच और ऐसा करने वालों के खिलाफ जल्द कार्रवाई करने के लिए दबाव डाला है।’’

सोशल मीडिया पर इस घटना से जुड़ी तस्वीरें भी पोस्ट की गयी हैं, जिसके मुताबिक मंदिर के बाहर एक ‘साइनपोस्ट’ (संकेत करने वाले स्तंभ) पर शब्द ‘खालिस्तान’ पेंट करने के साथ अन्य आपत्तिजनक भित्तिचित्र को दर्शाया गया है।