अमित शाह ने वीर बाल दिवस पर गुरु गोविंद सिंह, उनके बेटों और पत्नी को श्रद्धांजलि दी

नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सिख गुरु गोविंद सिंह, उनके बेटों और पत्नी माता गुजरी को ‘वीर बाल दिवस’ पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनकी बेमिसाल वीरता भावी पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

सिख गुरु के उन सपूतों की शहादत को याद करने के लिए 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने अपने धर्म की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘वीर बाल दिवस पर मैं गुरु गोविंद सिंह जी के चार साहिबजादे और माता गुजरी जी को नमन करता हूं। सर्वोच्च साहस के साथ वे क्रूर मुगल शासन के खिलाफ खड़े हुए और धर्म परिवर्तन से इनकार करते हुए शहादत को चुना। उनकी बेजोड़ वीरता आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।’’

शाह ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी के बेटों के शहादत दिवस को ‘वीर बाल दिवस’ घोषित कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके बलिदान की गाथा को देश और दुनिया के हर कोने में फैलाया है।

पिछले वर्ष जनवरी में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन प्रधानमंत्री ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।