अमित शाह और नड्डा बंगाल का दौरा करेंगे

कोलकाता,  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिवसीय दौरे के तहत सोमवार रात यहां पहुंचेंगे। पार्टी के एक नेता ने यह जानकारी दी।

दोनों नेताओं की यह यात्रा अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में संगठनात्मक परिदृश्य का आकलन करने के लिए है।

शाह और नड्डा के आज देर रात यहां पहुंचने की उम्मीद है। वे मंगलवार को कई संगठनात्मक बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। हालांकि, उनकी किसी सार्वजनिक सभा को संबोधित करने की कोई योजना नहीं है।

राज्य भाजपा नेता ने कहा, ‘‘दोनों नेता सोमवार देर रात राज्य के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। अमित शाह जी और जे पी नड्डा जी मंगलवार सुबह गुरुद्वारा बारा सिख संगत और कालीघाट मंदिर का दौरा करेंगे। दोपहर बाद, वे राज्य के नेताओं और संबद्ध संगठनों के साथ बैठकें करेंगे तथा लोकसभा चुनाव की तैयारी के सिलसिले में संगठनात्मक ताकत का आकलन करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि वे नेशनल लाइब्रेरी में बंद कमरे में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और उसके बाद वे शाम को नयी दिल्ली रवाना होंगे।

भाजपा की राज्य महासचिव अग्निमित्रा पॉल के अनुसार, शीर्ष दो नेताओं की यात्रा इस बात को रेखांकित करती है कि पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व बंगाल को कितना महत्व देता है।

उन्होंने कहा, “मैंने कभी भी दोनों शीर्ष नेताओं को एक साथ बंगाल की यात्रा करते नहीं देखा। यह परिलक्षित करता है कि भाजपा के नेतृत्व के लिए बंगाल कितना महत्वपूर्ण है।”

अमित शाह ने पश्चिम बंगाल से 35 से अधिक लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 42 संसदीय सीटों में से 18 सीटों पर जीत हासिल की थी।