दूध के साथ ही साथ कई अन्य चीजों में भी मिलता है कैल्शियम

यह तो सभी को मालूम है कि दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है और वो कैल्शियम के लिए सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे दूध पीना बिलकुल पसंद नहीं या जिन्हें दूध बिल्कुल सूट नहीं करता है मतलब उन्हें लेक्टोज इनटोलरेंस है इसलिए चिकित्सक उन्हें दूध पीने से मना करते हैं। ऐसे में वो लोग दूध से दूरी बना लेते हैं।  ऐसा करना शरीर के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। दूध के साथ ही साथ कैल्शियम की पूर्ति के लिए ऐसी कई चीजें हैं जिनके सेवन से भी शरीर को कैल्शियम मिल सकता है और इनको दूध के विकल्प में लिया जा सकता है।
इन्हें खाने से मिलता है शरीर को कैल्शियम

 

बीन्स

बीन्स में कैल्शियम ही नहीं बल्कि प्रोटीन की मात्रा भी बहुत होती है। ऐसे में बीन्स खाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाने के लिए इसे हम स्टीम कर के सलाद के रूप में खा सकते हैं।

 

केले

केला खाने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है। 1 केले में करीब 1मिग्रा कैल्शियम होता है जो कि शरीर के लिए अति आवश्यक है। इसलिए केले का सेवन अवश्य करना चाहिए। ( मधुमेह और मोटापे से ग्रसित मरीज अपने चिकित्सक से अवश्य सलाह ले लें )

 

संतरा

वैसे तो संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन इसके साथ ही संतरे में कैल्शियम की मात्रा भी अन्य फलों की तुलना में बहुत अधिक होती है।

 

पनीर, टोफू का करें सेवन

अगर दूध नहीं पसंद है तो पनीर या टोफू भी खा सकते हैं। उनके खाने से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। एक कटोरी पनीर में 130 मिग्रा कैल्शियम पाया जाता है।
घर में बनाया हुआ पनीर सर्वोत्तम माना जाता है।

 

सफेद तिल का करें सेवन

सफेद तिल के लड्डू खाने से भी शरीर में कैल्शियम की काफी हद तक पूर्ति हो जाती है।