न्यूजीलैंड में आम चुनाव और आस्ट्रेलिया में मूल जातीय लोगों की ‘आवाज’ के लिए मतदान शुरू

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड),   न्यूजीलैंड में 14 अक्टूबर को होने वाले आम चुनाव को लेकर सोमवार को प्रारंभिक मतदान शुरू हो गया। कंजरवेटिव उम्मीदवार क्रिस्टोफर लक्सन ने मतपेटी में अपना वोट डाला।

एक जनमत संग्रह को लेकर ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में भी प्रारंभिक मतदान शुरू हो गया। इस जनमत संग्रह के जरिए जातीय लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाली नीतियों पर संसद को परामर्श देने के वास्ते ऑस्ट्रेलिया के संविधान में एक तंत्र स्थापित किया जाएगा।

न्यूजीलैंड में प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस को रविवार को तब झटका लगा जब वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।

उन्होंने कहा कि वह पांच दिन तक या जांच में संक्रमण से मुक्त होने की पुष्टि होने तक पृथक-वास में रहेंगे। लेकिन ऑनलाइन मंच ‘जूम’ के लिए वह कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेते रहेंगे।

हिपकिंस और उनकी लिबरल लेबर पार्टी, विपक्षी क्रिस्टोफर लक्सन के नेतृत्व वाली नेशनल पार्टी से चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में पीछे है।

लक्सन ने रविवार को 100 दिवसीय कार्य योजना जारी की और कहा कि वह कर राहत, अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और कानून व्यवस्था को बहाल करने की दिशा में काम करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया में मतदान अनिवार्य है और करीब 98 प्रतिशत पात्र ऑस्ट्रेलिया वासियों ने संसद के लिए जातीय लोगों की आवाज पर जनमत संग्रह में मतदान किया।