रियो ग्रांडे सिर्फ एक सीमा नहीं है – यह संकटग्रस्त एक नदी है

मिशिगन, 30 अक्टूबर (द कन्वरसेशन) रियो ग्रांडे उत्तरी अमेरिका की सबसे लंबी नदियों में से एक है, जो कोलोराडो रॉकीज़ के दक्षिण-पूर्व से मैक्सिको की खाड़ी तक लगभग 1,900 मील (3,060 किलोमीटर) बहती है। यह सात अमेरिकी और मैक्सिकन राज्यों के लिए ताजा पानी प्रदान करती है, और टेक्सास और मैक्सिको के बीच सीमा बनाती है, जहां इसे रियो ब्रावो डेल नॉर्ट के नाम से जाना जाता है।

नदी के अंग्रेजी और स्पैनिश नामों का अर्थ क्रमशः “बड़ा” और “कठोर” है। लेकिन ज़रागोज़ा इंटरनेशनल ब्रिज, जो एल पासो, टेक्सास और स्यूदाद जुआरेज़, मैक्सिको शहरों को जोड़ता है, से देखें तो पता चलता है कि जो कभी शक्तिशाली थी वह अब एक सूखी नदी है, जो कांटेदार तारों से घिरी हुई है।

अमेरिका में, लोग अक्सर रियो ग्रांडे को मुख्य रूप से एक राजनीतिक सीमा के रूप में सोचते हैं जो आप्रवासन, नशीले पदार्थों की तस्करी और व्यापार पर बातचीत का हिस्सा होती है। लेकिन नदी पर एक और संकट है जिस पर बहुत कम ध्यान दिया जाता है। अति प्रयोग, सूखे और विवादास्पद जल अधिकार वार्ताओं के कारण नदी की हालत ख़राब हो रही है।

खराब बुनियादी ढांचे वाले शहरी और ग्रामीण सीमावर्ती समुदाय, जिन्हें स्पेनिश में कॉलोनियास के रूप में जाना जाता है, विशेष रूप से जल संकट के प्रति संवेदनशील हैं। दक्षिणी टेक्सास और उत्तरी मेक्सिको के किसान और शहर भी प्रभावित हैं। जल विज्ञान और सीमा पार जल प्रबंधन का अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं के रूप में, हमारा मानना है कि इस महत्वपूर्ण संसाधन के प्रबंधन के लिए अमेरिका और मैक्सिको के बीच घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता है।

एक छिपा हुआ जल संकट

लगभग 80 वर्षों से, अमेरिका और मैक्सिको ने 1944 में हुई एक जल संधि के तहत कोलोराडो नदी और लोअर रियो ग्रांडे – फोर्ट क्विटमैन, टेक्सास से मैक्सिको की खाड़ी तक पानी का प्रबंधन और वितरण किया है। यह संधि राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट और मैनुअल अविला कैमाचो द्वारा हस्ताक्षरित है।

कोलोराडो नदी संधि वार्ता का केंद्रीय फोकस थी क्योंकि अधिकारियों का मानना था कि कोलोराडो बेसिन में अधिक आर्थिक गतिविधि और जनसंख्या वृद्धि होगी, इसलिए इसे अधिक पानी की आवश्यकता होगी। वास्तव में, हालांकि, रियो ग्रांडे बेसिन में भी महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है।

रियो ग्रांडे के लिए, संधि के तहत नदी के मुख्य छोर और टेक्सास और मैक्सिको में इसकी सहायक नदियों दोनों से अमेरिका और मैक्सिको को पानी का विशिष्ट हिस्सा आवंटित किया जाता है। छह मैक्सिकन सहायक नदियों से पानी का वितरण विवाद का कारण बन गया है। इस प्रवाह का एक-तिहाई हिस्सा अमेरिका को आवंटित किया जाता है, और प्रत्येक पांच साल की अवधि में यह कुल लगभग 7 करोड़ 60 लाख क्यूबिक फीट (22 लाख क्यूबिक मीटर) होना चाहिए।

यह संधि मेक्सिको को पांच साल के चक्र के अंत में किसी भी अर्जित घाटे को अगले चक्र में स्थानांतरित करने की अनुमति देती है। घाटे को केवल एक बार पूरा किया जा सकता है, और उन्हें अगले पांच साल की अवधि के लिए आवश्यक डिलीवरी के साथ पूरा किया जाना चाहिए।

ये पांच साल की अवधि, जिन्हें चक्र कहा जाता है, क्रमांकित हैं। चक्र 25 (1992-1997) और 26 (1997-2002) पहली बार थे जब लगातार दो चक्र घाटे में समाप्त हुए। कोलोराडो नदी की तरह, रियो ग्रांडे के पानी का अत्यधिक बंटवारा हो गया है: 1944 की संधि नदी में जितने पानी के आवंटन का वादा किया गया था, इस समय नदी में उतना पानी ही उपलब्ध नहीं है। इसका मुख्य कारण लगातार सूखा और सीमा के दोनों ओर पानी की बढ़ती मांग है।

समझौता, जिसने कनाडा, अमेरिका और मैक्सिको के बीच अधिकांश सीमा शुल्क को समाप्त कर दिया। 1993 से 2007 तक, अमेरिका और मेक्सिको के बीच कृषि आयात और निर्यात चौगुना हो गया, और सीमा पर माक्विलाडोरस – असेंबली संयंत्रों का व्यापक विस्तार हुआ। इस वृद्धि से पानी की मांग में वृद्धि हुई।

अंततः, मेक्सिको ने अपने जलाशयों से पानी स्थानांतरित करके, चक्र 27 (2002-2007) के लिए आवश्यक मात्रा से अधिक आपूर्ति की, साथ ही चक्र 25 और 26 से घाटा भी उठाया। इस परिणाम ने टेक्सास के उपयोगकर्ताओं को तो खुश कर दिया लेकिन मेक्सिको को असुरक्षित बना दिया। तब से, मेक्सिको अपनी संधि जिम्मेदारियों को पूरा करने में कठिनाई का सामना कर रहा है और उसने लगातार पानी की कमी का अनुभव किया है।

2020 में, मैक्सिकन नेशनल गार्ड और उन किसानों के बीच चिहुआहुआ राज्य में टकराव शुरू हो गया, जिनका मानना था कि रियो कोंचोस से टेक्सास को पानी की आपूर्ति – 1944 की संधि के तहत विनियमित छह सहायक नदियों में से एक – ने उनके अस्तित्व को खतरे में डाल दिया है।

2022 में, मैक्सिकन शहर मॉन्टेरी में जल वितरण स्थलों पर लोगों की कतार लग गई, जहां 1990 के बाद से जनसंख्या दोगुनी हो गई है। 2023 तक, चक्र 36 के आधे रास्ते में, मेक्सिको ने अपने लक्षित जल का केवल 25% ही वितरित किया है।

पानी की कमी पर सीमा की राजनीति भारी पड़ रही है

जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन दक्षिण-पश्चिम को अधिक गर्म और शुष्क बना रहा है, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि रियो ग्रांडे में पानी की कमी बढ़ जाएगी। इस संदर्भ में, 1944 की संधि अमेरिका में पानी की मानवीय जरूरतों को मेक्सिको की तुलना में कम कर देती है।

यह विभिन्न क्षेत्रों की ज़रूरतों को भी एक-दूसरे के विरुद्ध खड़ा कर देता है। इस क्षेत्र में कृषि कार्यों पर पानी का उपयोग सबसे ज्यादा होता है, इसके बाद आवासीय उपयोग होता है।

हालाँकि, जब सूखा पड़ता है, तो संधि कृषि पर आवासीय जल के उपयोग को प्राथमिकता देती है।

रियो ग्रांडे कोलोराडो नदी के समान ही जल-जलवायु स्थितियों से प्रभावित है, जो मुख्य रूप से दक्षिण पश्चिम अमेरिका से होकर बहती है लेकिन मैक्सिको में समाप्त होती है।

हालाँकि, कोलोराडो नदी बेसिन में सूखे और पानी की कमी पर रियो ग्रांडे की समान समस्याओं की तुलना में अधिक लोगों का ध्यान जाता है। अमेरिकी मीडिया संस्थान रियो ग्रांडे को लगभग विशेष रूप से तब कवर करते हैं जब यह आप्रवासन और नदी क्रॉसिंग के बारे में कहानियों में आता है, जैसे कि टेक्सास सरकार के ग्रेग एबॉट का 2023 में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले क्रॉसिंग बिंदुओं पर नदी में फ्लोटिंग बैरियर स्थापित करने के निर्णय के समय हुआ।

कोलोराडो नदी के पानी के उपयोग को नियंत्रित करने वाले समझौते में व्यापक रूप से खामियां हैं: यह समझौता 100 साल पुराना है, नदी के मुकाबले पानी पर अधिक अधिकार आवंटित करता है, और मूल अमेरिकी जनजातियों को पूरी तरह से बाहर कर देता है। हालाँकि, कॉम्पैक्ट राज्यों और अमेरिका और मैक्सिको के बीच कोलोराडो पर बातचीत रियो ग्रांडे पानी के बारे में निर्णय लेने की तुलना में अधिक केंद्रित है, जिसे कई अन्य द्विपक्षीय मुद्दों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी है।

भविष्य के लिए अनुकूलन

जैसा कि हम देखते हैं, 1944 की जल संधि रियो ग्रांडे बेसिन में आज मौजूद जटिल सामाजिक, आर्थिक, जल विज्ञान और राजनीतिक चुनौतियों को हल करने के लिए अपर्याप्त है। हमारा मानना है कि आधुनिक परिस्थितियों को प्रतिबिंबित करने के लिए इसमें संशोधन की आवश्यकता है।

यह सूक्ष्म प्रक्रिया के माध्यम से किया जा सकता है, जो मेक्सिको और अमेरिका को पूरे समझौते पर दोबारा बातचीत किए बिना कानूनी रूप से बाध्यकारी संशोधन अपनाने में मदद देता है। दोनों देश पहले ही संधि को अद्यतन करने के लिए इस प्रक्रिया का उपयोग कर चुके हैं। यह 2012 में और फिर 2017 में कोलोराडो नदी से संबंधित है।

इन कदमों ने अमेरिका को कोलोराडो के सबसे बड़े जलाशय लेक मीड में पानी के स्तर के आधार पर मेक्सिको को कोलोराडो नदी के पानी की आपूर्ति को समायोजित करने की इजाजत दी, जिससे दोनों देशों के बीच सूखे के प्रभावों को आनुपातिक रूप से वितरित किया जा सके। रियो ग्रांडे बेसिन में, मेक्सिको के पास समान लचीलापन नहीं है।

अमेरिका के पास 1906 के एक अलग समझौते के तहत वितरण को आनुपातिक रूप से कम करने की क्षमता भी है जो एल पासो से स्यूदाद जुआरेज़ तक जल वितरण की रूपरेखा तैयार करता है। उदाहरण के लिए, 2013 में, मेक्सिको को 1906 कन्वेंशन के तहत मिलने वाले पानी का केवल 6% प्राप्त हुआ।

सूखे की स्थिति के अनुसार मेक्सिको को रियो ग्रांडे डिलीवरी को आनुपातिक रूप से कम करने में सक्षम करने से दोनों देशों के बीच सूखे और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को अधिक निष्पक्षता से वितरित किया जा सकेगा। जैसा कि हम देखते हैं, इस प्रकार का सहयोग एक जटिल और विवादास्पद क्षेत्र में मानवीय, पारिस्थितिक और राजनीतिक लाभ प्रदान करेगा।