फॉर्म में चल रही न्यूजीलैंड के लिये आसान नहीं होगी ‘जाइंट किलर’ अफगानिस्तान की चुनौती

चेन्नई, मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड को हराकर अफगानिस्तान ने विश्व कप में सभी टीमों के लिये खतरे की घंटी बजा दी है और बुधवार को यहां होने वाले मैच में न्यूजीलैंड उसे हलके में लेने की गलती कतई नहीं करेगा ।

न्यूजीलैंड टीम टूर्नामेंट में अजेय अभियान जारी रखना चाहेगी । वहीं दिल्ली मे पिछले मैच में इंग्लैंड को 69 रन से हराने वाली अफगानिस्तान एक और उलटफेर करने के इरादे से उतरेगी ।

न्यूजीलैंड अभी तक तीनों मैच जीतकर रनरेट के आधार पर भारत से पीछे दूसरे स्थान पर है । वहीं अफगानिस्तान को पहले दो मैचों में बांग्लादेश और भारत ने हराया लेकिन तीसरे मैच में हशमतुल्लाह शाहिदी की टीम ने इंग्लैंड जैसे धुरंधर को हराकर नया इतिहास रच दिया ।

न्यूजीलैंड की कमान एक बार फिर विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम के हाथ में होगी चूंकि नियमित कप्तान केन विलियमसन बायें अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण कुछ मैचों से बाहर हैं।

आईपीएल के दौरान लगी एसीएल चोट के कारण पहले दो मैचों से बाहर रहे विलियमसन बांग्लादेश के खिलाफ 78 रन बनाने के बाद अंगूठे में चोट के कारण बाहर हो गए ।

उनकी गैर हाजिरी में भी शानदार प्रदर्शन कर रही न्यूजीलैंड टीम को लगातार चौथी जीत दर्ज करने के लिये इस लय को कायम रखना होगा ।

तेज गेंदबाज टिम साउदी अंगूठे की चोट से उबर चुके हैं और देखना यह है कि इस मैच में वह उतर पाते हैं या नहीं ।

न्यूजीलैंड के पास शीर्ष क्रम में विल यंग, डेवोन कोंवे और डेरिल मिचेल जैसे बल्लेबाज हैं जबकि हरफनमौला रचिन रविंद्र ने भी प्रभावी प्रदर्शन किया है । अब उनका सामना राशिद खान और मोहम्मद नबी की फिरकी से होगा जिन्होंने इंग्लैंड को खासा परेशान किया ।

चेपॉक की टर्निंग विकेट पर ये कीवी बल्लेबाजों के लिये खतरा साबित हो सकते हैं ।

अफगानिस्तान के लिये सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज दो मैचों में अर्धशतक जमा चुके हैं जबकि कप्तान शाहिदी, अजमतुल्लाह उमरजई और इकराम अलीखिल ने भी उपयोगी पारियां खेली हैं । अब उनका सामना ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी की रफ्तार और रविंद्र तथा मिशेल सेंटनेर की फिरकी से होगी ।

दोनों टीमों का इस प्रारूप में दो ही बार सामना हुआ है और दोनों बार न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है ।

टीमें :

अफगानिस्तान : हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रियाज हसन, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्ला उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, फजलहक फारूकी, अब्दुल रहमान, नवीन उल हक।

न्यूजीलैंड :टॉम लाथम (कप्तान) , डेवोन कोंवे, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी ।