कुछ लाभदायक मिनरल और उनके लाभ

जैसा कि आप जानते हैं मिनरल हमारे लिए बहुत लाभदायक हैं और इनकी कमी से हमें बहुत नुक्सान भी पहुंचता है लेकिन आपको हमेशा एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि मिनरल्स की कमी से आपको तुरन्त कोई नुक्सान नहीं होगा लेकिन लगातार इनकी कमी होने से धीरे-धीरे आपका शरीर कमजोर होता जाएगा, इसलिए आपको अपने रोज के खाने-पीने में ही सही मात्रा में मिनरल्स लेने का प्रयत्न करना चाहिये।


आइये, हम आपको बताते हैं कि कौन से मिनरल्स किस खाने में पाए जाते हैं।


कैल्शियम
यह दूध व दूध से बनी चीजें जैसे दही, पनीर, चीज इत्यादि में पाया जाता है। यह हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है और पीठ दर्द, टांगां में दर्द इत्यादि को रोकता है।


लोहा
यह मटन, मछली, चिकन तथा अंडों मे तथा पत्ते वाली सब्जियों में पाया जाता है। यह खून की कमी को दूर करता है। भूख को बढ़ाता है। चुस्त रहने में मदद करता है और आपके दिल के लिए भी अच्छा है।


आयोडीन
यह हर प्रकार की मछली और आयोडीन युक्त नमक में मिलता है, मोटापा रोकता है और आपको चुस्त रहने में मदद करता है।


फास्फोरस
यह भी मटन, मछली और अंडों में पाया जाता है। भूख बढ़ाता है।


पोटेशियम
यह हरी सब्जियों में, फलों, दूध व अंडों में पाया जाता है। यह आपकी सुस्ती, तनाव को रोकता है और आपकी भूख बढ़ाने में मदद करता है।


इस तरह यदि हम अपनी खुराक का सही ध्यान रखें और सब प्रकार के मिनरल युक्त भोजन लें तो हमें न केवल कमजोरी और बीमारी से छुटकारा मिलता है बल्कि बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है।