निशानेबाज अनीश भानवाला ने भारत को 12वां पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया, कांस्य पदक जीता

नयी दिल्ली,  राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अनीश भानवाला ने सोमवार को कोरिया के चांगवान में चल रही एशियाई चैम्पियनशिप की पुरुष 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत को निशानेबाजी में 12वां पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया।

अनीश भानवाला शूटआउट में जापान के दाई योशिओका से हार गये जिन्होंने रजत पदक जीता। करनाल के 21 साल के निशानेबाज ने फाइनल में 28 निशाने लगाये।

स्थानीय प्रबल दावेदार निशानेबाज ली गुनहियोक ने पांच शॉट की आठ रैपिड फायर सीरीज में 34 अंक से स्वर्ण पदक जीता।

अनीश भानवाला ने क्वालीफिकेशन चरण में 588 अंक के स्कोर से तीसरे स्थान से फाइनल में पहुंचकर पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया था।

चीन के तीन निशानेबाजों ने छह निशानेबाजों के फाइनल में प्रवेश किया था जिसमें भानवाला ने विश्व चैम्पियन लि युएहोंग के बाद तीसरा क्वालीफाइंग स्थान हासिल किया।

यह भानवाला को 2024 ओलंपिक के लिये दो कोटे में से एक दिलाने के लिए काफी था क्योंकि चीन इस स्पर्धा में अपने दो पेरिस ओलंपिक कोटे पहले ही हासिल कर चुका है।

एक अन्य भारतीय भावेश शेखावत 584 अंक से क्वालीफिकेशन में शीर्ष आठ में शामिल थे लेकिन फाइनल में नहीं पहुंच सके क्योंकि वह केवल रैंकिंग अंक (आरपीओ) के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे और फाइनल में पहुंचने के लिए अयोग्य थे।

विजयवीर सिद्धू भी चूक गये, वह 581 अंक से कुल 10वें स्थान पर रहे। आदर्श सिंह 570 के स्कोर से 25वें स्थान पर रहे।

भारत को पुरुष ट्रैप तिकड़ी ने टीम स्पर्धा में रजत पदक दिलाया। जोरावर सिंह संधू, केनान चेनाई (111) और पृथ्वीराज टोंडाईमान (111) ने कुल 341 अंक बनाये जिससे वे स्वर्ण पदक जीतने वाली कतर की तिकड़ी से तीन अंक पीछे रहे।

ईरान ने कांस्य पदक जीता।

संधू व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे और छठे स्थान पर रहे।

भारत के अब इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में 30 पदक हो गये हैं जिसमें आठ स्वर्ण पदक शामिल हैं। भारत ने इस तरह भानवाला के कोटे से चांगवान में पांच कोटे हासिल कर लिये हैं।

महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में राजेश्वरी कुमारी और शगुन चौधरी दोनों आरपीओ निशानेबाज के तौर पर उतरी थीं। दोनों ने क्रमश: 108 और 107 के निशाने लगाकर सातवां और आठवां स्थान हासिल किया।

प्रीति रजाक 103 अंक से 10वें स्थान पर रहीं। मनीषा कीर और सबीरा हारिस निचले स्थान पर रहीं।