रिपब्लिकन सांसदों ने अपनी पार्टी के ही अध्यक्ष मैक्कार्थी को हटाने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से हाथ मिलाया

वाशिंगटन, अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में अध्यक्ष पद पर मतदान के दौरान विपक्षी दल रिपब्लिकन पार्टी को उस समय झटका लगा जब उसके सांसदों के एक समूह ने डेमोक्रेटिक पार्टी से हाथ मिला लिया और इस कारण उसके मौजूदा अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी को हार का सामना करना पड़ा।

कांग्रेस सदस्य मैट गेट्ज की अगुवाई में आठ रिपब्लिकन सांसदों ने मैक्कार्थी के खिलाफ वोट दिया। मंगलवार दोपहर को हुए मतदान में कांग्रेस सदस्य पैट्रिक मैक्हेनरी को अस्थायी अध्यक्ष घोषित किया गया।

यह 1910 के बाद से पहली बार है जब किसी मौजूदा अध्यक्ष को हटाने के लिए सदन में मतदान कराया गया।

गेट्ज ने मतदान के तुंरत बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘आज केविन मैक्कार्थी को हटाने की वजह यह है कि कोई भी उन पर यकीन नहीं करता। केविन मैक्कार्थी ने कई विरोधाभासी वादे किए हैं।’’

गेट्ज और उनके साथी इस बात से निराश थे कि मैक्कार्थी ने सरकारी ‘शटडाउन’ को रोकने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ एक समझौता कर लिया था।

अमेरिका में संघीय सरकार के कामकाज में ‘शटडाउन’ का खतरा 30 सितंबर उस समय टल गया था, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सरकारी एजेंसियों के संचालन को बरकरार रखने के लिए एक अस्थाई अनुदान योजना से संबंधित विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिये थे।

डेमोक्रेटिक पार्टी के भारतीय मूल के अमेरिका सांसद अमी बेरा ने कहा, ‘‘केविन मैक्कार्थी को सदन के अध्यक्ष के रूप में हटाने के लिए आज का मतदान अभूतपूर्व कदम है।’’

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ और ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने बताया कि मैक्कार्थी ने अपने सहयोगियों से कहा था कि वह दोबारा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे।