अपनी कमजोरियों से पार पाकर उतरेंगे पाकिस्तान और श्रीलंका

हैदराबाद, नौ अक्टूबर (भाषा) नीदरलैंड के खिलाफ जीत भले ही शानदार नहीं रही हो लेकिन निरंतरता तलाश रही पाकिस्तान की टीम मंगलवार को विश्व कप के मैच में खराब फॉर्म से जूझ रही श्रीलंका के खिलाफ वापसी की कोशिश करेगी ।

नीदरलैंड जैसी एसोसिएट टीम के खिलाफ पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने निराश किया । ऐसे में उसे श्रीलंका के खिलाफ सावधान रहना होगा जिसके पास धुरंधर स्पिन गेंदबाज हैं ।

आम तौर पर पाकिस्तानी बल्लेबाज स्पिन को बखूबी खेलते हैं लेकिन बाबर आजम एंड कंपनी को महीष तीक्षण और दुनिथ वेलालागे को हलके में लेने से बचना होगा । तीक्षणा पहला मैच नहीं खेले थे जिसमें श्रीलंका को 102 रन से करारी हार झेलनी पड़ी ।

दस साल से पाकिस्तानी टीम यहीं पर है और दो अभ्यास मैच भी खेल चुकी है लिहाजा उसे हालात का बखूबी पता है । इसके बावजूद डच गेंदबाजों ने पहले मैच में उसे परेशान किया । एक समय उसके तीन विकेट 38 रन पर गिर गए थे जिसके बाद मोहम्मद रिजवान और सउद शकील ने पारी को संभाला ।

मोहम्मद नवाज और शादाब खान ने भी उपयोगी पारियां खेली । श्रीलंका जैसी कमोबेश मजबूत टीम के खिलाफ पाकिस्तान यह कोताही नहीं बरत सकता ।

पाकिस्तान के लिये राहित की बात शकील का फॉर्म रही । रिजवान और शकील ने मिलकर जिस तरह टीम को संकट से निकाला , वह काबिले तारीफ है ।

पाकिस्तानी टीम एशिया कप के बाद यहां आई है और यहां अच्छा खेलने से उनके पास अपने देश में रातोंरात हीरो बनने का मौका हे और उनके लिये यह सबसे बड़ी प्रेरणा भी है ।

दूसरी ओर 1996 चैम्पियन श्रीलंका टीम को पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने रनों का अंबार लगाकर हराया । श्रीलंका के लिये अच्छी बात यह है कि आईपीएल खेलने के कारण उसके खिलाड़ी भारत में खेलने के अभ्यस्त हैं ।

टीमें :

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल -हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस राऊफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस, कुसाल परेरा, पथुम निसांका, लाहिरू कुमारा, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रम, चरिथ असलंका, धनंजय डिसिल्वा, महीश तीक्षणा, दुनिथ वेलालागे, कासुन राजिता, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका और दुशान हेमंता।