एक रियलिस्टिक फिल्‍म मेकर हैं निखिल आडवाणी


हिंदी सिने जगत के दिग्गज निर्देशकों में गिने जाने वाले निखिल आडवानी एक रियलिस्टिक फिल्‍म मेकर हैं। उन्‍होंने अब तक एक से बढ़कर एक फिल्‍में दी हैं। उन्‍होंने अपनी फिल्‍मों के जरिये प्यार, पागलपन और त्याग… तीनों ही फ्लेवर्स  को रुपहले पर्दे पर शानदार ढंग से अपनी फिल्‍मों के कथानक में प्रस्‍तुत  किया है।

28 अप्रैल 1971 को मुंबई के एक सिंधी परिवार में जन्मे निखिल आडवाणी को बचपन से ही फिल्‍में देखने का शौक था। उनके पिता सिंधी और मां महाराष्ट्रियन  हैं। निखिल ने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से रसायन शास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की। उन्होंने अपनी कॉलेज फ्रेंड सुपर्णा गुप्ता से शादी की जिनसे उनकी एक बेटी केया है।

 पढ़ाई खत्‍म करने के बाद निखिल ने अपने करियर की शुरुआत फिल्‍म ‘नया नुक्कड़’ के दौरान निर्देशक सईद और अजीज मिर्जा के असिस्‍टेंट के तौर पर की।  

वह कुंदन शाह, सुधीर मिश्रा, करण जौहर और आदित्‍य चोपड़ा  जैसे डायरेक्टर्स के भी असिस्‍टेंट रहे।  इसके साथ ही वो स्क्रिप्ट राइटिंग से भी जुड़े रहे। रिश्‍ते में दिवंगत निर्माता एन.एन. सिप्पी के पोते, टीवी क्वीन एकता कपूर और तुषार कपूर के कजिन  निखिल आडवानी ने  2003 में एक स्‍वतंत्र निर्देशक के रूप में डेब्‍यू करते हुए ‘कल हो न हो’ का निर्देशन किया।

शाहरुख खान, सैफ अली खान और प्रीति जिंटा जैसे स्‍टार्स के साथ उनकी इस फिल्म ‘कल हो न हो’ (2003) को जमकर तारीफ मिली और कई अवॉर्ड्स मिले।

रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘सलाम-ए-इश्क’ (2007) निखिल आडवाणी द्वारा निर्देशित दूसरी फिल्‍म थी। निर्देशन के साथ, इस फिल्‍म का लेखन भी उन्‍होंने किया था। 6 प्रेम कहानियों वाली इस फिल्‍म में सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा, अनिल कपूर, जूही चावला, अक्षय खन्ना, आयशा टाकिया, जॉन अब्राहम, विद्या बालन, गोविंदा, और ईशा कोप्पिकर जैसे कलाकार थे।

निखिल की, अक्षय कुमार और दीपिका पादुकोण की मुख्य भूमिकाओं वाली एक्शन कॉमेडी ‘चांदनी चौक टू चाइना’ (2009) बॉक्स ऑफिस पर साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

उसके बाद निखिल आडवानी ने मिलाप जावेरी के निर्देशन में रितेश देशमुख और जैकलीन फर्नांडीज के साथ साइंस फिक्शन रोमांस फिल्म ‘जाने कहां से आई है’ (2010) का निर्माण किया।  

निखिल ने ‘पटियाला हाउस’ (2011) का निर्देशन किया और कहानी और पटकथा लिखी। दिल्ली सफारी (2012) निखिल की  पहली 3-डी स्टीरियोस्कोपिक एनीमेशन फीचर थी। निखिल द्वारा निर्देशित ‘डी डे’ (2013) को पुरस्कारों सहित सकारात्मक समीक्षा मिली थी।

अक्षय कुमार और निमरत कौर अभिनीत ‘एयरलिफ्ट’ (2016) बतौर निर्माता, निखिल की एक ऐसी फिल्‍म थी जो पहले खाड़ी युद्ध के दौरान कुवैत से 170,000 भारतीयों की निकासी की सच्ची घटनाओं पर आधारित थी। बॉक्स ऑफिस पर 1 बिलियन का आंकड़ा पार करने वाली और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली यह उनकी पहली फिल्म थी।

इमरान खान और कंगना रनौत के साथ कॉमेडी-ड्रामा फिल्म कट्टी बट्टी (2015) का निर्माण और निर्देशन किया, इसके बाद सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी के साथ रोमांटिक एक्शन फिल्म हीरो (2015) का निर्देशन किया।  

एक्शन थ्रिलर ‘बाटला हाउस’ (2019) 19 सितंबर 2008 को हुए बाटला हाउस मुठभेड़ मामले से प्रेरित फिल्‍म थी, जिसमें जॉन अब्राहम ने पुलिस अधिकारी संजीव कुमार यादव की भूमिका निभाई थी। यह बॉक्स ऑफिस पर व्यावसायिक रूप से सफल रही।

निर्देशन के अलावा, निखिल ने एम्मे बैनर के तहत एयरलिफ्ट (2016), लखनऊ सेंट्रल (2017), सत्यमेव जयते (2018), बाजार (2018), मरजावां (2019), इंदु की जवानी (2020), बेल बॉटम (2021), सत्यमेव जयते 2 (2021) जैसी कई फिल्‍मों का निर्माण किया है।  

2020 में, आडवाणी ने नेटफ्लिक्स के लिए अपनी पहली वेब सिरीज, ‘हसमुख’ का निर्माण और लेखन किया। निखिल गोंसाल्वेस व्‍दारा निर्देशित इस वेब सिरीज में वीर दास द्वारा रणवीर शौरी अमृता बागची, मंत्रा, रवि किशन, मनोज पाहवा, और रज़ा मुराद जैसे कलाकार थे।  

2021 में ही अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के लिए निखिल की दूसरी वेब सिरीज ‘मुंबई डायरीज़ 26/11’ आई थी। इसका निर्देशन निखिल आडवाणी और निखिल गोंसाल्वेस दोनों ने मिलकर किया था।  इसमें मोहित रैना, टीना देसाई, कोंकणा सेन शर्मा, श्रेया धनवंतरी, जैसे कलाकार थे। यह प्राइम वीडियो पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेब सीरीज़ बन गई।

फिल्‍मों और वेब सिरीज के अलावा निखिल शोर्ट फिल्‍म और टीवी के लिए भी काम कर चुके हैं।