जापान में मैनहोल कवर पर फूलों, पुलों, पहाड़ों और शुभंकरों के चित्र बने हैं – अब वे बिक्री के लिए हैं

शेफ़ील्ड, जापान आने वाले पर्यटक आमतौर पर विशाल गगनचुंबी इमारतें, अलंकृत मंदिर द्वार, पारंपरिक लकड़ी से बने गेस्टहाउस आदि देखने के लिए उत्सुक रहते हैं। हालाँकि, जो लोग अपने पैरों की ओर देखते हैं, उन्होंने ज़मीन पर भी कुछ ऐसी ही दिलचस्प चीज़ देखी होगी। लोहे से बने अलंकृत मैनहोल कवर, अक्सर सादे, कभी-कभी चमकीले रंग से रंगे हुए, देश के फुटपाथों पर फैले होते हैं, जो सड़क के जीवन को नीचे बहने वाले सीवरों से अलग करते हैं।

इन वस्तुओं ने ‘‘मैनहोलर्स’’ (जैसा कि शौकीनों को जाना जाता है) के काफी अनुयायी तैयार कर लिए हैं, जिन्हें यह जानकर खुशी होगी कि क्योटो में शहर के अधिकारी और अन्य स्थानीय अधिकारी अब काम न आने वाले मैनहोल कवर्स को बिक्री के लिए रख रहे हैं। ¥5,500 युआन (£31 पाउंड) में, प्रशंसक जापानी स्ट्रीट फ़र्नीचर का अपना 90 किलोग्राम का टुकड़ा खरीद सकते हैं।

1970 के दशक के अंत में निर्माण मंत्रालय के एक कर्मचारी के मन में सजावटी मैनहोल कवर का विचार आया। यह न केवल सीवर प्रणाली में महँगे उन्नयन के साथ, बल्कि स्वयं सीवर प्रणाली के अस्तित्व के साथ जनता को जोड़ने का एक प्रयास था।

हालाँकि, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के ऐसे प्रयासों से परे, ये शहरी आभूषण लंबे समय से चली आ रही ऐतिहासिक शहरी नियोजन अवधारणा, ‘‘माचिज़ुकुरी’’ से जुड़ते हैं। वे स्थानीय समुदायों और व्यापक क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने के प्रयासों के बारे में बात करते हैं।

एक सफल विपणन चाल

आज 90% से अधिक नगर पालिकाओं के पास अपने विशिष्ट मैनहोल कवर डिज़ाइन हैं। प्रयुक्त रूपांकन अक्सर स्थानीय इतिहास, भूगोल और संस्कृति में निहित होते हैं।

उनमें सामान्य पारंपरिक चेरी के फूल, परिदृश्य, महल, पुल, पक्षी और, जैसा कि जापान ग्राउंड मैनहोल एसोसिएशन की वेबसाइट कहती है, हवा और चंद्रमा के चित्र शामिल हैं। अन्य लोग खेल टीमों, एनीमे और स्थानीय शुभंकरों का संदर्भ देते हैं।

2023 की गर्मियों में योकोहामा को चार नए पिकाचु ढक्कन मिले, जब यह शहर वार्षिक पोकेमॉन विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी करने वाला जापान का पहला शहर बन गया। हालाँकि ये पहले पोकेमॉन-थीम वाले कवर नहीं थे। पोकेलिड्स वेबसाइट पर आप उत्तर में होक्काइडो से लेकर दक्षिण में क्यूशू तक, पूरे देश में समान डिज़ाइन देख सकते हैं।

मैनहोल डिज़ाइन अब कीचेन, टी-शर्ट और मग के साथ-साथ ट्रेडिंग कार्ड गेम को भी सजाते हैं। 2012 से एक वार्षिक मैनहोल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है। एक दिसंबर 2022 को टोकोरोज़ावा में आयोजित दसवें संस्करण ने अनुमानित 14,000 आगंतुकों को आकर्षित किया।

यह लोकप्रियता आंशिक रूप से सीवरेज नेटवर्क का प्रबंधन करने वाली स्थानीय एजेंसियों के सफल प्रचार के कारण है। घिसे-पिटे कवर को बदलना महंगा है। चूंकि सीवर मुख्य रूप से स्थानीय अधिकारियों द्वारा चलाए जाते हैं, यह करदाताओं का पैसा है जो प्रतिस्थापन पर खर्च किया जाता है – इसलिए जनता को साथ लेना महत्वपूर्ण है। कवर की लोकप्रियता का फायदा उठाना अब कर्ज में डूबे सार्वजनिक निकायों के लिए राजस्व का एक अच्छा स्रोत हो सकता है।

सामुदायिक इमारत

मैनहोल कवर कभी-कभी पर्यटन स्थलों और खेल आयोजनों में पर्यटकों की जानकारी प्रदान करते हैं या भूकंप या सुनामी की स्थिति में आपातकालीन द्वार के मार्गों की रूपरेखा तैयार करते हैं। कुछ में क्यूआर कोड और संवर्धित जानकारी शामिल हैं।

यह माचिज़ुकुरी के शहरी डिजाइन रुझान को दर्शाता है, एक शब्द जो माची (सबसे अच्छा अनुवाद ‘‘समुदाय’’ या ‘‘साझा स्थान’’ के रूप में किया जाता है, एक भौतिक और अमूर्त जगह जहां समुदाय एक साथ आता है और सामाजिक गतिविधियां होती हैं) को ज़ुकुरी (जिसका अर्थ है ‘‘उत्पादन’’ और ‘‘पोषण’’) के साथ जोड़ता है। यह विचार शहरी नियोजन को सामुदायिक निर्माण से जोड़ता है।

1960 के दशक के अंत तक, 1945 के बाद जापान की तीव्र आर्थिक वृद्धि के कारण हुई पर्यावरणीय क्षति को नज़रअंदाज करना असंभव होता जा रहा था। वह अवधि उग्र छात्र और युद्ध-विरोधी प्रदर्शन का भी समय था।

माचिज़ुकुरी एक आदर्शवादी दर्शन के रूप में उभरा जिसका उद्देश्य नागरिकों, विशेषज्ञों और स्थानीय अधिकारियों को शामिल करते हुए नीचे से ऊपर तक परिवर्तन के माध्यम से रोजमर्रा के वातावरण में सुधार करना था। इसका उद्देश्य निवासियों को उत्साहित करके शहरी क्षेत्रों को जीवंत बनाना और इलाके की भावना को प्रकट करना था।

यह शब्द 1970 के दशक के मध्य और 1980 के दशक के दौरान अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया गया था, क्योंकि राष्ट्रीय आर्थिक नीति ने कृषि में मुक्त व्यापार को बढ़ाया, बड़े कारखानों को विदेशों में स्थानांतरित किया और राज्य के स्वामित्व वाले व्यवसायों का निजीकरण किया। ये नव-उदारवादी सुधार जापान में ग्रामीण निर्वासन और बुढ़ापे की प्रसिद्ध समस्याओं का एक प्रमुख कारण थे।

अंततः, ग्रामीण पुनरोद्धार की जिम्मेदारी नगर पालिकाओं पर आ गई। स्थानीय अधिकारियों को स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को बनाए रखने और पुनर्जीवित करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने का काम सौंपा गया था। 1960 के दशक के उत्तरार्ध की माचिज़ुकुरी की आदर्शवादी दार्शनिक धारणा को केंद्र सरकार की बदलती आर्थिक अनिवार्यताओं द्वारा अपनाया गया था।

1990 के दशक में, पर्यटन – घरेलू और बाहर से आने वाले विदेशी – माचिज़ुकुरी के लिए एक प्राथमिक उपकरण बन गया। घटते ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय अधिकारियों ने घरेलू आगंतुकों को आकर्षित करने के अपने अभियानों में पुरानी यादों की राष्ट्रीय भावना का इस्तेमाल किया। छोटे शहर और गाँव उस चीज़ का भंडार बन गए जिसे लोकप्रिय जनसंचार माध्यम ‘‘असली जापान’’ के रूप में वर्णित करने लगे, जिसे युद्ध के बाद के वर्षों में तेजी से परिवर्तन के दौरान पीछे छोड़ दिया गया और भुला दिया गया।

1990 के दशक की शुरुआत में बबल अर्थव्यवस्था में मनोरंजन पार्क, गोल्फ क्लब, हॉलिडे रिसॉर्ट्स और शहर के बाहर शॉपिंग सेंटरों ने परिदृश्य को आबाद किया और नौकरियां पैदा कीं। हाई-स्पीड रेल और राजमार्ग नेटवर्क के माध्यम से प्रमुख शहरों में परिवहन में काफी सुधार हुआ। स्थानीय विशिष्टताओं – भोजन, कृषि उत्पाद, कला और शिल्प – का विपणन किया गया। अन्य जगहों की तरह, स्थानीयता और आर्थिक विचारधाराओं, जैसे कि उत्तर-विकासवाद और नवउदारवाद, के बीच संबंध जापान में उपभोक्ता समाज के विकास के लिए धुरी बन गया है।

जो प्रशंसक मैनहोल कवर में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, वे न केवल कलाकृति का एक सुंदर, भारी टुकड़ा खरीद रहे हैं, बल्कि सांस्कृतिक महत्व के साथ भी कुछ खरीद रहे हैं, जो साझा अपनेपन और सांप्रदायिक जीवन की भावना को बयां करता है। तथ्य यह है कि वे बिक्री के लिए भी हैं, यह भी उजागर करता है कि यह भावना कितनी नाजुक – कितनी खतरे में है।

आख़िरकार, स्थानीय समुदाय पिछले चार दशकों की नवउदारवादी अर्थव्यवस्था द्वारा नष्ट कर दिए गए हैं।

माचिज़ुकुरी प्रभावी ढंग से पुरानी यादों के लिए एक बाज़ार बनाता है। ये सजावटी मैनहोल कवर उन स्थानों के वाणिज्यीकरण में बस एक और तत्व हैं जहां रोजमर्रा की जिंदगी होती है। सीवरेज प्रबंधन के लिए व्यावहारिक दृष्टिकोण खरीदारी का एक और अवसर बन गया है।