शाहरुख खान से लेकर राजकुमार राव तक स्क्रीन पर बने एंटी-हीरो

हम अक्सर खुद को ऐसे किरदारों की ओर आकर्षित पाते हैं, जो अच्छे और बुरे के बीच की रेखा पर चलते हैं। इन एंटी-हीरोज के पास अपने जटिल व्यक्तित्व और आश्चर्यजनक अभिनय से हमारे दिलों को चुराने की उनकी क्षमता का एक कला है, जिससे वह हमारे पसंदीदा कैरेक्टर्स बन जाते हैं। आईये नजर डालते हैं  पाँच ऐसे अविस्मरणीय एंटी-हीरोज पर, जो अपने चार्म से दर्शकों के जेहन में उतर गए।


डॉन में अमिताभ बच्चन- अमिताभ बच्चन की डॉन में एक शक्तिशाली अपराधी की भूमिका थी, जिसे पुलिस मार देती है और उसकी जगह उसका हमशक्ल विजय ले लेता है। डॉन एक अभूतपूर्व भूमिका थी। अमिताभ बच्चन इस फिल्म से बॉलीवुड के ओरिजिनल एंटी-हीरो बन गए। यही नहीं डॉन साल 1978 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई।


डर में शाहरुख खान- फिल्म डर ने बॉलीवुड में एक महत्वपूर्ण समय को अंकित किया जब शाहरुख खान ने जुनूनी और मानसिक खलनायक राहुल की भूमिका निभाई।  विरोधी नायक की भूमिका के बावजूद खान के चरित्र चित्रण ने दर्शकों को भय और सहानुभूति का एक असामान्य मिश्रण महसूस कराया, जिससे एक प्रतिष्ठित एंटी-हीरो के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हो गई।


गन्स एंड गुलाब्स में राजकुमार राव- गन्स एंड गुलाब्स में राजकुमार राव ने पाना टीपू नामक एक आकर्षक मैकेनिक का किरदार निभाया था, जो एक गैंगस्टर भी है। जिस चीज़ ने टीपू को सबसे अलग पेश किया वह सिर्फ उसके आपराधिक प्रयास नहीं थे बल्कि राव द्वारा उसे चित्रित करने का हास्यपूर्ण तरीका भी था। हालाँकि, टीपू एक सामान्य नायक नहीं था फिर भी उसने अपनी विचित्र हरकतों और  कठिन परिस्थितियों से फैंस का दिल जीत लिया।
ओमकारा में सैफ अली खान- सैफ अली खान ने इसे निभाने के लिए अपनी सामान्य रोमांटिक हीरो वाली भूमिकाओं से हटकर एक साहसिक कदम उठाया। ओमकारा में लंगड़ा त्यागी के धूर्त किरदार में उनका परिवर्तन आश्चर्यजनक था। एंटी-हीरो के रूप में खान के प्रदर्शन ने दर्शकों पर अमिट प्रभाव छोड़ा, जिससे लंगड़ा त्यागी भारतीय सिनेमा के सबसे यादगार एंटी-हीरो में से एक बन गए।


2.0 में अक्षय कुमार- अक्षय कुमार ने तमिल फिल्म 2.0 के हिंदी डब वर्जन 2.0 में एंटी-हीरो की भूमिका निभाई। उनके चरित्र में प्रोस्थेटिक मेकअप और एनिमेट्रॉनिक्स की आवश्यकता पड़ी, जिससे उनके करियर में एक नया आयाम जुड़ गया।


धूम 2 में रितिक रोशन- ऋतिक रोशन ने धूम 2 में सौम्य और चालाक चोर आर्यन सिंह की भूमिका निभाई। उनके  विभिन्न भेष और बेहतरीन डांस सीक्वेंस ने दर्शकों को आर्यन का दीवाना बना दिया, जिससे सही और गलत के बीच की रेखा धुंधली हो गई।