RBI ने जारी किया असिस्टेंट पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, यहां देखें भर्ती डिटेल

अगर आप बैंकिंग सेक्टर की तैयारी कर रहे हैं तो ये आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। आज 13 सिंतबर को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने असिस्टेंट भर्ती, 2023 के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है।  नोटिफिकेशन के मुताबिक, आज 13 सिंतबर से आरबीआई असिस्टेंट भर्ती के लिए कई पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आज से ही इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार 4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 450 सहायक रिक्तियों को भरना है।

 

आरबीआई असिस्टेंट 2023 की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना है।

 

कौन कर सकता है आवेदन?

उम्मीदवार जो भारत का नागरिक है, या नेपाल, भूटान का नागरिक है, या एक तिब्बती शरणार्थी है जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था, इन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकता है। भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया हो, वह भी आवेदन कर सकता है। हालाँकि, ऐसे उम्मीदवारों के मामले में, भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

 

आयु सीमा

एक उम्मीदवार जो 1 सितंबर को कम से कम 20 वर्ष का है और 28 वर्ष से अधिक नहीं है, जिसका अर्थ है कि जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 सितंबर 1995 से पहले नहीं और 1 सितंबर 2003 के बाद नहीं हुआ है, इन दोनों तिथियों सहित, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू होगी।

न्यूनतम क्वालिफिकेशन

इस पद पर आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ 1 सितंबर, 2023 तक किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन ग्रेजुएशन की डिग्री की जरूरी है।