मुंबई, नौ अगस्त (भाषा) ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने आपदा प्रबंधन रणनीति के तहत 72 घंटे से कम समय में तत्काल राहत सामग्री पहुंचाने के लिए पश्चिम बंगाल में एक अस्थायी केंद्र सहित चार केंद्र स्थापित किए हैं।
अमेजन इंडिया ने शुक्रवार को कहा कि ठाणे (महाराष्ट्र), फरीदाबाद (हरियाणा), हैदराबाद (तेलंगाना) और पश्चिम बंगाल के पुरबा बर्धमान में स्थित ये आपदा राहत सुविधाएं कंपनी को तेजी से संसाधन जुटाने और बाढ़, चक्रवात, शीत लहर जैसी प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित समुदायों की सहायता करने में सक्षम बनाएंगी।
कंपनी ने कहा कि इन केंद्रों के स्थान देश के पश्चिम, उत्तर, दक्षिण और पूर्वी क्षेत्र हैं। इन स्थानों का चयन नेटवर्क के महत्तम इस्तेमाल को ध्यान में रखकर किया गया है। अमेजन परिवहन सेवाओं के विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा इन्हें विकसित किया गया है।
बयान के अनुसार, यह कदम इस वर्ष भारी वर्षा के कारण देश के कई भागों में आई बाढ़ को देखते हुए उठाया गया है।
भारत और एशिया प्रशांत में अमेजन कम्युनिटी इम्पैक्ट प्रमुख अनीता कुमार ने कहा, “हमारे आपदा राहत प्रयास व्यापक लॉजिस्टिक नेटवर्क, वेयरहाउसिंग विशेषज्ञता और गैर-लाभकारी साझेदारों, समर्पित राहत कार्यकर्ताओं और जमीनी स्तर पर निस्वार्थ स्वयंसेवकों के साथ मिलकर काम करने के हमारे सहयोगी दृष्टिकोण के अनुसार तय होते हैं।”
चल रहे राहत प्रयासों के तहत अमेजन ने 34 जिलों में 10,000 से अधिक परिवारों को सहायता प्रदान करते हुए प्रभावित समुदायों को 10,890 शेल्टर किट वितरित की हैं।