चीन से समझौते के बाद फिलीपीन के बलों ने विवादित तटवर्ती क्षेत्र में आवश्यक आपूर्ति की

मनीला,  फिलीपीन के बलों ने शनिवार को दक्षिण चीन सागर में उस विवादित तटवर्ती क्षेत्र में खाद्य और अन्य सामग्री पहुंचाई, जिसे लेकर चीन और फिलीपीन के बीच लंबे से टकराव की स्थिति बनी हुई थी। फिलीपीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दोनों देशों ने इस विवादित हिस्से पर किसी भी तरह के टकराव को समाप्त करने के लिए हाल ही में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

द्वितीय थॉमस तटवर्ती क्षेत्र पर फिलीपीनी नौसेना की एक टुकड़ी का नियंत्रण है, लेकिन बीजिंग की सेना द्वारा लगातार इसकी कड़ी निगरानी की जाती रही है।

फिलीपीन के विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि चीन के साथ एक सप्ताह पहले हुए समझौते के बाद फिलीपीन सरकार ने विवादित तटवर्ती क्षेत्र में पहली बार आवश्यक सामग्री की आपूर्ति की है।

फिलीपीन के एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि चीनी और फिलीपीन के तटरक्षक बल ने शनिवार को समन्वय के लिए संवाद किया तथा बिना टकराव के आपूर्ति सुनिश्चित की।

उन्होंने बताया कि इससे पहले इस विवादित क्षेत्र में आवाजाही की सूरत में दोनों देशों के जहाज रेडियो चेतावनियां जारी करते थे, जिसमें एक-दूसरे के जहाजों को तत्काल तट से हटने के लिए कहा जाता था।