बजट में आर्थिक वृद्धि और विकास के सकारात्मक संकेतक: किरण मजूमदार शॉ

बेंगलुरु, 23 जुलाई (भाषा) बायोकॉन लिमिटेड की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में पेश किए गए केंद्रीय बजट का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा कि यह बजट सरकार के चुनाव पूर्व अंतरिम बजट पर आधारित है तथा इसमें भारत की आर्थिक वृद्धि और विकास के बारे में सकारात्मक संकेत हैं।

शॉ ने बयान में कहा, “वित्त मंत्री का कौशल विकास के माध्यम से रोजगार सृजन पर जोर एक प्रमुख अंतर्निहित विषय है। सरकार और सीएसआर समर्थित वजीफे के साथ बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप भविष्य के लिए रोजगार और नौकरियों के लिए सही दृष्टिकोण है।”

उन्होंने कहा कि बजट में स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है और ‘एंजेल कर’ को समाप्त करके इसे बढ़ावा दिया गया है। इसका उद्देश्य स्टार्ट-अप में निवेश को बढ़ावा देना है, और ‘कारोबारी सुगमता’ पर जोर देने से सूक्ष्म, लघु, मझोले उद्यमों (एमएसएमई) को लाभ होगा।

बायोकॉन की प्रमुख कार्यकारी ने कहा कि अनुसंधान और नवाचार, विशेषकर कृषि प्रौद्योगिकी और औद्योगिक अनुसंधान पर सरकार का ध्यान एक स्वागत योग्य कदम है।

उन्होंने कहा कि एक लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पूल के आवंटन से वाणिज्यिक स्तर पर निजी क्षेत्र द्वारा संचालित अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।