मुनक नहर के तटबंध की मरम्मत का कार्य जारी, बवाना के प्रभावित इलाकों से पानी निकाला गया

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) मुनक नहर के तटबंध का मरम्मत कार्य अधिकारियों की निगरानी में जारी है और बाहरी दिल्ली के बवाना के प्रभावित इलाकों से पानी निकाल दिया गया है। स्थानीय निवासियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

हरियाणा से दिल्ली में आने वाली मुनक नहर की एक छोटी नहर के तटबंध में बुधवार देर रात दरार आ गई थी, जिसके कारण बवाना के कई इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया। इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों में पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई।

एक स्थानीय निवास गोपाल ने कहा, ‘‘कॉलोनियों से पानी निकाल दिया गया है और अधिकारियों की मौजूदगी में मरम्मत का काम जारी है।’’

मुनक नहर से निकलने वाली छोटी नहर (कैरियर लाइन चैनल-सीएलसी) का तटबंध बुधवार रात 12 बजे से दो बजे के बीच टूट गया। जल मंत्री आतिशी ने बृहस्पतिवार को घटनास्थल से ऑनलाइन माध्यम के जरिए बताया कि तटबंध के टूटने से मुनक नहर का पानी बवाना के कई इलाकों में घुस गया।

मंत्री ने कहा कि इसके कारण द्वारका, हैदरपुर, बवाना और नांगलोई में जल शोधन सुविधाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।

उन्होंने कहा था कि बवाना, नांगलोई और हैदरपुर संयंत्रों में शोधन बृहस्पतिवार शाम तक सामान्य हो जाएगा, लेकिन द्वारका संयंत्र शुक्रवार शाम तक प्रभावित रहेगा क्योंकि यह जलापूर्ति के लिए पूर्ण रूप से सीएलसी पर निर्भर है।

आतिशी ने कहा, ‘‘तटबंध की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। हम हरियाणा के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। सीएलसी तटबंध में दरार की सूचना मिलने के बाद, ककरोई से इसमें छोड़े गए पानी के प्रवाह को मुनक नहर की दूसरी छोटी नहर की तरफ मोड़ दिया गया है।’’

उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम, लोक निर्माण विभाग और दिल्ली विकास प्राधिकरण सहित विभिन्न एजेंसियां पंप के जरिए जलजमाव वाले क्षेत्रों से पानी निकालने में जुटी हैं।