रूस ने आलोचनाओं पर कार्रवाई के बीच ‘द मॉस्को टाइम्स’ को ‘अवांछनीय’ घोषित किया

मॉस्को,रूस के अभियोजक जनरल कार्यालय ने देश के प्रवासी समुदाय के बीच लोकप्रिय एक ऑनलाइन अखबार ‘द मॉस्को टाइम्स’ को बुधवार को ‘अवांछनीय संगठन’ घोषित कर दिया।

अभियोजक जनरल कार्यालय ने आलोचनात्मक मीडिया संगठनों और विपक्षी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई के बीच यह कदम उठाया।

‘अवांछनीय संगठन’ घोषित किए जाने का मतलब है कि ‘द मॉस्को टाइम्स’ को रूस में अपनी सभी गतिविधियां और कामकाज बंद करना होगा। इसके अलावा, अखबार का सहयोग करने वाले किसी भी रूसी व्यक्ति को पांच साल तक के कारावास का सामना करना पड़ सकता है।

यह पिछले साल नवंबर में अखबार को ‘विदेशी एजेंट’ घोषित किए जाने की तुलना में कहीं अधिक गंभीर कार्रवाई है। ‘विदेशी एजेंट’ का दर्जा अखबार से जुड़े व्यक्तियों और संगठनों पर न सिर्फ वित्तीय निगरानी बढ़ाता है, बल्कि उसकी किसी भी सार्वजनिक सामग्री के प्रकाशन में ‘वित्तीय एजेंट’ घोषित किए जाने की बात को प्रमुखता से शामिल करना अनिवार्य बनाता है।

वैसे, ‘द मॉस्को टाइम्स’ ने 2022 में रूसी सेना और यूक्रेन में उसके युद्ध के खिलाफ सामग्री प्रकाशित करने पर कड़ी सजा देने का प्रावधान करने वाला कानून पारित होने के बाद अपने संपादकीय कार्यों को रूस से बाहर स्थानांतरित कर दिया था।

‘द मॉस्को टाइम्स’ अंग्रेजी और रूसी भाषा में उपलब्ध है, लेकिन यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के कुछ महीनों बाद रूस में अखबार की रूसी