ट्रंप हमारे लोकतंत्र को तानाशाही में बदलना चाहते हैं : उपराष्ट्रपति कमला हैरिस

वाशिंगटन,  अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को कहा कि पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के चुनाव के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी लोकतंत्र को तानाशाही में बदल देंगे।

हैरिस ने बाइडन-हैरिस के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए लास वेगास में कहा, ‘‘डोनाल्ड ट्रंप हमारे लोकतंत्र को तानाशाही में बदलना चाहते हैं।’’

यह कार्यक्रम पूरे देश में एशियाई अमेरिकी, मूल हवाई नागरिक और प्रशांत द्वीपसमूह (एएएनएचपीआई) के मतदाताओं, समुदायों और नेताओं को संगठित करेगा।

हैरिस ने आरोप लगाया कि ट्रंप के सलाहकारों ने 900 पृष्ठों का एक ‘ब्लूप्रिंट’ तैयार किया है जिसे वे ‘‘प्रोजेक्ट 2025’’ बता रहे हैं जिसमें ट्रंप के दूसरे कार्यकाल में किए जाने वाले कार्यों का विवरण है। इसमें सामाजिक सुरक्षा में कटौती करना, इंसुलिन पर 35 डॉलर की सीमा को खत्म करना, शिक्षा विभाग खत्म करना और ‘हीड स्टार्ट’ जैसे कार्यक्रमों को समाप्त करने जैसे कदम शामिल हैं।

उपराष्ट्रपति ने दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘‘कोई गलती न करें, अगर ट्रंप को मौका मिला तो वह प्रत्येक राज्य में गर्भपात पर रोक लगाने के लिए राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करेंगे। लेकिन हम यह होने नहीं देंगे क्योंकि हम महिलाओं पर भरोसा करते हैं। सरकार को महिलाओं को यह बताने की जरूरत नहीं है कि उन्हें अपने शरीर के साथ क्या करना चाहिए।’’

हैरिस ने कहा कि यह ‘‘हमारे जीवन’’ का सबसे महत्वपूर्ण चुनाव है।