दिल्ली सरकार की तथ्यान्वेषण टीम उस स्थान पर पहुंची जहां 1100 पेट काटे गए

नयी दिल्ली, नौ जुलाई (भाषा) दिल्ली सरकार की तथ्यान्वेषण टीम ने मंगलवार को दक्षिणी रिज के सतबरी क्षेत्र का दौरा किया जहां पर कथित तौर पर बिना उचित अनुमति के 1,100 पेड़ों की कटाई की गई थी।

शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दावा किया, ‘‘ कटे हुए पेड़ों के तने और डालियों को मौके से हटा दिया गया है ताकि पूरे घटनाक्रम पर पर्दा डाला जा सके।’’

उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण के लिए नजदीक के फार्म हाउस का अधिग्रहण किया जा सकता था लेकिन वन क्षेत्र के पेड़ों की कटाई की गई।

तीन सदस्यीय तथ्यान्वेषण टीम की सदस्य राजस्व मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया, ‘‘ अधिकारी उनसे तथ्यों को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं और बैठक में हिस्सा लेने से बच रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि समिति उच्चतम न्यायालय के समक्ष अपनी रिपोर्ट रखेगी जो इस मामले की सुनवाई कर रहा है।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने आरोप लगाया कि उप राज्यपाल के मौखिक आदेश पर दिल्ली विकास प्राधिकारण (डीडीए) ने दक्षिणी रिज में 1,100 पेड़ काटे।

‘आप’ नीत दिल्ली सरकार ने इस मामले को देखने के लिए तथ्यान्वेषण टीम का गठन किया था जिसमें भारद्वाज, आतिशी के अलावा इमरान हुसैन को शामिल किया गया है।

हाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कथित तौर पर मामले से जुड़े कुछ दस्तावेज दिखाए थे और दावा किया था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अनुमति के बाद पेड़ों की कटाई की गई।