डेमोक्रेटिक पार्टी का कांग्रेसनल कॉकस सदस्यों की चिंताओं को ध्यानपूर्वक सुन रहा है : जयपाल

वाशिंगटन, नौ जुलाई (भाषा) अमेरिका में प्रभावशाली ‘कांग्रेसनल प्रोग्रेसिव कॉकस’ राष्ट्रपति जो बाइडन को राष्ट्रपति पद के चुनाव में उम्मीदवारों की दौड़ से हटाने की डेमोक्रेटिक पार्टी में बढ़ती मांग के बीच उनके बारे में अपने सदस्यों की चिंताओं को ध्यानपूर्वक सुन रहा है। कॉकस की अध्यक्ष और भारतीय अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने सोमवार को यह जानकारी दी।

कांग्रेसनल प्रोग्रेसिव कॉकस (सीपीसी) अमेरिकी कांग्रेस में डेमोक्रेटिक पार्टी से संबद्ध एक समूह है।

जयपाल ने एक बयान में कहा, ‘‘यह सच है कि डेमोक्रेट्स हमारे सदस्यों और घटकों के बीच बातचीत कर रहे हैं क्योंकि हम अपनी पार्टी की रक्षा करने के लिए सबसे अच्छे रास्ते पर विचार करते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘सीपीसी अध्यक्ष के तौर पर मैं देशभर से हमारे सदस्यों के विचारों को ध्यानपूर्वक सुन रही हूं क्योंकि हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं कि हम डोनाल्ड ट्रंप को हराएं और सदन तथा सीनेट में जीत हासिल करें।’’

राष्ट्रपति बाइडन और रिपब्लिकन पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच 27 जून को हुई राष्ट्रपति चुनाव की बहस के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर बाइडन को उम्मीदवारी की दौड़ से हटाने को लेकर चर्चा की जा रही है।

जयपाल ने कहा कि बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को ‘‘मतदाताओं ने चुना है और उन्होंने उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं।’’ उन्होंने कहा कि उनकी शीर्ष प्राथमिकता ट्रंप को हराना है।