भारत एक रणनीतिक साझेदार : अमेरिका

वाशिंगटन, नौ जुलाई (भाषा) मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की द्विपक्षीय बैठक के बीच अमेरिका ने सोमवार को कहा कि भारत एक रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ वह पूर्ण और स्पष्ट बातचीत करता है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, “भारत एक रणनीतिक साझेदार है, जिसके साथ हम पूर्ण और स्पष्ट बातचीत करते हैं। और इसमें रूस के साथ भारत के संबंधों के बारे में हमारी चिंताएं भी शामिल हैं।”

मिलर, पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए मोदी की मॉस्को यात्रा से जुड़े सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, “हमने अभी मोदी को (हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर) ओरबान की तरह (यूक्रेन के) राष्ट्रपति (वोलोदिमिर) जेलेंस्की से मिलते देखा। हमने सोचा कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है। और हम भारत से यह स्पष्ट करने के लिए आग्रह करेंगे, जैसा कि हम किसी भी देश से करते हैं जब वह रूस के साथ जुड़ता है, कि यूक्रेन में संघर्ष का कोई भी समाधान ऐसा होना चाहिए, जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करता हो, जो यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता, यूक्रेन की संप्रभुता का सम्मान करता हो।”

एक सवाल के जवाब में मिलर ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री मोदी के बयान देखूंगा, यह जानने के लिए कि उन्होंने क्या बात की। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमने रूस के साथ संबंधों को लेकर भारत को अपनी चिंताओं से पहले ही स्पष्ट कर दिया है। इसलिए हम आशा करेंगे कि भारत और कोई भी अन्य देश, जब रूस के साथ जुड़ें, तो यह स्पष्ट करेंगे कि रूस को संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करना चाहिए, यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए।”

पुतिन ने सोमवार रात अपने सरकारी आवास ‘नोवो-ओगरियोवो’ पर एक ‘निजी मुलाकात’ के लिए मोदी का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने देश की प्रगति के वास्ते किए गए कार्यों के लिए मोदी की तारीफ की।

यह दो साल से अधिक समय पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद मोदी की पहली रूस यात्रा है।