हूती विद्रोही प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक नेता को रिहा कर सकते है: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र, नौ जुलाई (एपी) यमन के हूति विद्रोही एक कैदी अदला-बदली समझौते के तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार से संबंध रखने वाले एक राजनीतिक नेता को रिहा कर सकते हैं, जिसे लगभग एक दशक से हिरासत में रखा गया है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से सोमवार को यह जानकारी दी गई।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि मोहम्मद कतान सुन्नी इस्लामिस्ट इस्लाह पार्टी के नेता हैं जो सऊदी अरब समर्थित सरकार के साथ गठबंधन में है और उन्हें (कतान) 2015 से ईरान समर्थित हूतियों द्वारा हिरासत में रखा गया है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हैंस ग्रुंडबर्ग के कार्यालय ने 2018 स्टॉकहोम समझौते के अनुसार कैदियों की अदला-बदली पर केंद्रित वार्ता के लिए सप्ताहांत में ओमान में ‘रेड क्रॉस’ की अंतरराष्ट्रीय समिति के साथ एक बैठक बुलाई।

दुजारिक ने संभावित समझौते के बारे में विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि यमन के दोनों पक्ष अंतिम सूची पर चर्चा करने के लिए बैठक करने पर सहमत हो गए, जिसमें रिहा किए जाने वाले लोगों की सूची और कतान की रिहाई का ब्यौरा शामिल होगा।

दुजारिक ने कहा कि कहतान की रिहाई वर्षों से विवाद का विषय बनी हुई है।

कहतान के अलावा, हूती विद्रोहियों ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, राजनयिक मिशनों, निजी कंपनियों और अन्य संगठनों के कम से कम 45 यमनी कर्मचारियों को भी बंधक बनाया हुआ है।

यमन 2014 से गृहयुद्ध में घिरा हुआ है, जब हूतियों ने उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर कब्ज़ा कर लिया था और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को सना से भागने पर मजबूर कर दिया था। अगले वर्ष सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने सरकारी बलों के समर्थन में हस्तक्षेप किया और समय के साथ संघर्ष सऊदी अरब और ईरान के बीच छद्म युद्ध में बदल गया।