आतिशी के अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनका अनशन समाप्त : आप

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) दिल्ली की जल मंत्री आतिशी को मंगलवार तड़के अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद उनका अनशन समाप्त हो गया। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने यह जानकारी दी।

आतिशी राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा जलसंकट के बीच दिल्ली के लिए उसके हिस्से का पानी छोड़े जाने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन कर रही थीं।

सिंह ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आतिशी करीब पांच दिन से अनशन कर रही थीं जिसके काराण उनकी तबीयत बिगड़ गई।

उन्होंने बताया कि उनका शर्करा स्तर 36 मिलीग्राम/डेसीलिटर रह गया और उन्हें मंगलवार को तड़के करीब पौने चार बजे लोक नायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सांसद ने कहा कि चिकित्सकों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता पर जोर दिया और इस बात को लेकर भी चेताया कि उनके जीवन को खतरा हो सकता है।

उन्होंने बताया कि आतिशी अब गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में हैं और उनकी जांचें की जा रही हैं इसलिए अनिश्चितकालीन अनशन रोक दिया गया है।

सिंह ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्ली में हरियाणा से उचित मात्रा में पानी छोड़े जाने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को ‘आप’ और उसके राजनीतिक सहयोगी भी उठाएंगे।

सांसद ने कहा कि पिछले तीन सप्ताह में हरियाणा ने राष्ट्रीय राजधानी के लिए छोड़े जाने वाले यमुना के पानी में दिल्ली का हिस्सा 100 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) कम कर दिया था लेकिन पिछले दो दिन से इसमें बढ़ोतरी होने लगी है और अब दिल्ली के लिए छोड़े जाने वाले पानी के हिस्से में 90 एमजीडी की कमी रह गई है।