अश्विनी वैष्णव ने सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में कामकाज संभाला

नयी दिल्ली, 11 जून (भाषा) अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में कामकाज संभाला। वह आजादी के बाद से यह मंत्रालय संभालने वाले 35वें नेता होंगे।

वैष्णव ने अनुराग ठाकुर की जगह ली है जिन्होंने नरेन्द्र मोदी नीत पिछली राजग सरकार में करीब तीन साल तक इस मंत्रालय का कामकाज देखा।

वैष्णव ने सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू सहित वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सूचना एवं प्रसारण मंत्री के तौर पर पदभार ग्रहण किया। उनके पास रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण विभाग भी हैं।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन भी इस मौके पर उपस्थित थे।

वैष्णव ने कार्यभार संभालने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब से गरीब लोगों की सेवा को अपने जीवन का ध्येय और सरकार का मुख्य उद्देश्य बना लिया है। उन्होंने किसानों, युवाओं के कल्याण और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए कदम उठाए हैं।’’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को दुनिया की पांचवीं सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनाने के लिए काम किया है और यही वजह है कि भारत की जनता ने उनकी सरकार को आशीर्वाद दिया है।

प्रशासनिक सेवा से राजनीति में आए 53 वर्षीय वैष्णव को पहली बार जुलाई 2021 में केंद्रीय मंत्री बनाया गया था।

ओडिशा से राज्यसभा के सदस्य वैष्णव को 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यालय में उप सचिव नियुक्त किया गया था।

वैष्णव ने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है।