लोकसभा चुनाव में जनता से जुड़े मुद्दों की जीत हुई है: अखिलेश यादव

लखनऊ,  समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा कि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में नकारात्मक राजनीति खत्म हो गई और सकारात्मक राजनीति का दौर शुरू होने के साथ ही जनता से जुड़े मुद्दों की जीत हुई है।

लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय में संवाददाताओं से अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘एक तरफ जहां इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) की जीत हुई है और पीडीए (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) की रणनीति की जीत हुई है। सपा (चुनाव में) देश की तीसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है।’’

उन्होंने कहा कि पार्टी को बड़े पैमाने पर जनता का समर्थन मिला है। यादव ने कहा कि समाजवादियों की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है, चाहे वह जनता से जुड़े मुद्दे उठाना हो, जनता के हितों को ध्यान में रखना हो या अपनी बात रखना हो।

उन्होंने कहा, ‘‘नकारात्मक राजनीति खत्म हो गई है और सकारात्मक राजनीति का दौर शुरू होने के साथ ही जनता से जुड़े मुद्दों की जीत हुई है।’’

लोकसभा चुनावों में सपा ने उत्तर प्रदेश की 80 में से 37 सीट जीतीं, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस को 6 सीट मिलीं।

भाजपा 33 सीट पर ही जीत हासिल कर पाई, जबकि उसके सहयोगी दल राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) को दो और अपना दल (सोनेलाल) को एक सीट मिली। आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने एक सीट जीती, जबकि बहुजन समाज पार्टी एक भी सीट जीतने में विफल रही।

आज की इस बैठक में अखिलेश यादव के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव और रामगोपाल यादव भी मौजूद रहे।

बैठक में नवनिर्वाचित सांसद डिंपल यादव, इकरा हसन, धर्मेंद्र यादव, आदित्य यादव, अक्षय यादव और अफजाल अंसारी भी नजर आए।