जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री से इस्तीफा मांगा

शिमला,  हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार सभी चार लोकसभा सीट पर अपनी हार के बाद जनादेश खो चुकी है तथा मुख्यमंत्री को नैतिक आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए।

ठाकुर ने कहा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में मतदान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार के लिए स्पष्ट संदेश है कि ‘फ्लॉप डायरेक्टर (असफल निदेशक )’ सफल रहा है।

सुक्खू ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि ठाकुर ‘फ्लॉप डायरेक्टर’ हैं तथा मंडी से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत हार जायेंगी।

ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से कहा ,‘‘ मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार राज्यसभा चुनाव में ही सदन (विधानसभा) में बहुमत गंवा चुकी थी और अब लोकसभा चुनाव के बाद वह लोकप्रियता एवं जनादेश भी गंवा बैठी है।’’

भाजपा नेता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सरकार बदल जाने की संभावना अब भी बनी हुई है क्योंकि मुख्य संसदीय सचिव मामले में फैसला शीघ्र आयेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और उनकी सरकार फिर मुश्किल में होगी ।

ठाकुर ने दोहराया कि राजनीति में कुछ भी हो सकता है।

बारह भाजपा विधायकों ने राज्य सरकार द्वारा छह मुख्य सचिवों की नियुक्ति को उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी और इस मामले में फैसले की प्रतीक्षा है।

पूर्व मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि 2019 में भाजपा सरकार के शासनकाल में भाजपा ने सर्वाधिक 69 फीसद वोट हिस्सेदारी और सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त के साथ सभी चार सीट जीती थीं, लेकिन 2024 में हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में रहने के बाद भी 68 में से केवल सात विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बना पायी।

उन्होंने कहा कि ज्यादातर उसके मंत्री अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों मे बढ़त बना पाने में विफल रहे।