घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या मई में 5.1 प्रतिशत बढ़कर लगभग 13.89 करोड़ पर: इक्रा

मुंबई, घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या मई में सालाना आधार पर 5.1 प्रतिशत बढ़कर 13.89 करोड़ रही। कोविड महामारी से पहले के स्तर से यह लगभग 14 प्रतिशत अधिक है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया।

इक्रा ने बृहस्पतिवार को अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि स्थिर लागत परिवेश के बीच घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात में निरंतर सुधार के साथ भारतीय विमानन उद्योग का दृष्टिकोण स्थिर है। चालू वित्त वर्ष (2024-25) में भी यह रुझान जारी रहने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले महीने एयरलाइन की क्षमता सालाना आधार पर छह प्रतिशत बढ़ी और अप्रैल, 2024 की तुलना में लगभग दो प्रतिशत अधिक रही।

रेटिंग एजेंसी के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में घरेलू हवाई यात्री यातायात लगभग 13 प्रतिशत की वृद्धि के साथ करीब 15.4 करोड़ था।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इस प्रकार यह वित्त वर्ष 2019-20 में लगभग 14.2 करोड़ के कोविड-19 से पहले के स्तर को पार कर गया। एजेंसी ने कहा कि भारतीय विमानन कंपनियों के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या पिछले वित्त वर्ष में लगभग 24 प्रतिशत बढ़कर लगभग 2.96 करोड़ थी।

इक्रा ने कहा कि इसके अलावा, उद्योग ने बेहतर मूल्य निर्धारण शक्ति देखी, जो उच्च रिटर्न (कोविड-पूर्व स्तर की तुलना में) में परिलक्षित हुई।

एजेंसी ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में हवाई यात्रियों की आवाजाही में जो तेजी देखी गई, उसके चालू वित्त वर्ष में भी जारी रहने की उम्मीद है।