भाजपा के 9 “सेल्फ-गोल” से बीजद की चुनावी संभावना बढ़ेगी: पांडियन

भुवनेश्वर, 28 मई (भाषा) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के करीबी सहयोगी और बीजू जनता दल (बीजद) के वरिष्ठ नेता वीके पांडियन ने मंगलवार को दावा किया कि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मौजूदा लोकसभा चुनाव और ओडिशा विधानसभा चुनावों के दौरान “नौ सेल्फ गोल” का सहारा लिया है, जिससे क्षेत्रीय पार्टी (बीजद) की चुनावी संभावना बढ़ गई है।

पांडियन ने दावा किया कि भाजपा के स्व-लक्ष्यों से बीजद को मदद मिलेगी और क्षेत्रीय पार्टी को लगातार छठी बार सरकार बनाने से कोई नहीं रोक सकता।

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं।

उन्होंने यह भी दावा किया कि बीजद ने विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के अंत तक राज्य में सरकार बनाने के लिए बहुमत हासिल कर लिया है और अगले और अंतिम चरण का मतदान बीजद के गढ़ वाले क्षेत्रों में होगा।

पांडियन ने दावा किया कि भाजपा का नंबर एक “सेल्फ गोल” या “गलती” भगवान जगन्नाथ का नाम राजनीतिक चर्चा में घसीटना और ओडिशा के “सबसे लोकप्रिय” और पांच बार के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के खिलाफ “अपमानजनक भाषा” का इस्तेमाल करना है।

उन्होंने कहा, “ओडिशा के लोग पटनायक जैसे सम्मानित व्यक्ति के खिलाफ ऐसे शब्दों को पसंद नहीं करते।”

दूसरे “सेल्फ-गोल” पर, पांडियन ने कहा कि भाजपा के घोषणापत्र के अनुसार, अगर वह सत्ता में आती है तो मिशन शक्ति को “बंद” कर दिया जाएगा। उन्होंने मिशन शक्ति के खिलाफ हमेशा से ही साजिश रची है, जिसकी लगभग 70 लाख महिला सदस्य हैं। भाजपा की इस संभावित कार्रवाई ने महिलाओं में “घबराहट की स्थिति” पैदा कर दी है।

उन्होंने कहा कि अगर भाजपा सत्ता में आती है, तो वह आयुष्मान भारत योजना को लागू करके ओडिशा के लोगों के लिए बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के लाभों को “बंद” कर देगी। जबकि आयुष्मान भारत योजना केवल गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले (बीपीएल) लोगों के लिए है, बीएसकेवाई के दायरे में राज्य की लगभग 90 प्रतिशत आबादी आती है।

पांडियन ने कहा, “यह भाजपा का तीसरा स्व-लक्ष्य है और ओडिशा के लोग चुनावों में भाजपा को सबक सिखाएंगे।”