चीन ने एक अच्छा मित्र खो दिया : राष्ट्रपति चिनफिंग ने ईरानी समकक्ष रईसी की मौत पर कहा

बीजिंग, 20 मई (भाषा) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए सोमवार को कहा कि उनके देश ने एक अच्छा मित्र खो दिया जिन्होंने दोनों देशों के बीच विस्तृत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत एवं गहरा करने के लिए सकारात्मक कोशिश की थी।

रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन और अन्य अधिकारी रविवार को हुए एक हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए।

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश की सरकार और जनता की ओर से चिनफिंग ने ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को भेजे संदेश में रईसी के निधन पर गहरा शोक जताया और मोखबर, दिवंगत राष्ट्रपति के परिवार, ईरान की सरकार और वहां की जनता के प्रति संवेदनाएं प्रकट कीं।

चिनफिंग ने कहा कि रईसी ने राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने के साथ ईरान की सुरक्षा को कायम रखने, देश की स्थिरता, राष्ट्रीय विकास एवं समृद्धि को बढ़ावा देने में अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि रईसी ने चीन-ईरान विस्तृत रणनीतिक साझेदारी को पुख्ता एवं गहरा करने में भी सकारात्मक भूमिका निभाई।

चिनफिंग ने कहा कि रईसी की दुखद मौत ईरानी जनता के लिए बड़ी क्षति है और चीन की जनता ने भी अच्छा मित्र खो दिया है। उन्होंने कहा कि चीन और ईरान के बीच विस्तृत रणनीतिक साझेदारी को पुख्ता करने और उसे बढ़ाने की संयुक्त कोशिश आगे भी जारी रहेगी।